28 APRSUNDAY2024 3:30:28 PM
Nari

गर्मी में खीरा खाना है फायदेमंद, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Mar, 2021 05:31 PM
गर्मी में खीरा खाना है फायदेमंद, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

गर्मियों में तेज गर्मी से बचने के लिए लोग ज्यादातर खीरा खाना पसंद करते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण सेहत व ब्यूटी बरकरार रहने में मदद मिलती है। इसमें फैट की मात्रा कम होने से वजन कम होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। दिनभर एनर्जेटिक फील होने के साथ ठंडक का अहसास होता है। तो चलिए जानते हैं खीरे के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

खीरे में मौजूद पोषक तत्व 

बात अगर खीरे में मौजूद पोषक तत्वों की करें तो 1 कप या करीब 142 ग्राम कच्चे खीरे में 17 कैलोरी, 0.8 ग्राम प्रोटीन, 137 ग्राम पानी, 19.9 ग्राम कैल्शियम, 0.3 ग्राम आयरन,193 मि.ग्रा पोटाशियम, 2.8 मि.ग्रा सोडियम, 4.5 मि.ग्रा विटामिन सी, 0.2 ग्राम फैट, 3.1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1 ग्राम फाइबर, 19.9 माइक्रोग्राम फोलेट, 44 माइक्रोग्राम बीटा कैरोटीन आदि होता है। ऐसे में रोजाना 1 कप खीरा खाना बेहद फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

ऐसे करें डाइट में शामिल

आप खीरे का सलाद, रायता, जूस, सलाद, सैंडविच व पकौड़े के तौर पर सेवन कर सकते हैं। 

खीरा खाने से मिलने वाले फायदे...

 

कैंसर से बचाव

एक रिसर्च के अनुसार, खीरे में मौजूद प्रोटीन कैंसर से लड़ने की शक्ति देते है। ऐसे में रोजाना खीरा का सेवन करने से कैंसर या ट्यूमर का विकास रोकने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल रहने में भी मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

खीरे में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में खीरा एक तरह से दवा की तरह का काम करता है। 

PunjabKesari

वजन घटाए

इसमें पानी की मात्रा अधिक होने से मेटबॉलिज्म तज होने में मदद मिलती है। ऐसे में पेट, कमर व जांघों के आसपास जमा एक्सट्रा चर्बी कम होकर बॉडी शेप में आती है। 

मजबूत इम्यूनिटी 

इसमें पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होकर मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही शरीर को ठंडक का अहसास होता है। इसके अलावा कब्ज, एसिडिटी की समस्या दूर होकर पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। 

स्ट्रांग हड्डियां

छिलके के साथ खीरा खाने से मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती है। इसमें मौजूद सिलिका, कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने व इससे संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम करता है। 

मुंह की बदबू भगाए

मुंह के ऊपरी हिस्से पर जीभ की मदद से खीरा का एक टुकड़ा 30 सेकेंड तक रखें। इससे मुंह में आने वाली बदबू से छुटकारा मिलेगा।

स्किन करेगी ग्लो

खीरे का रस या पेस्ट चेहरे पर लगाने से सनटैन, दाग, धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिलता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग व मुलायम नजर आता है। साथ ही इसका फेसपैक आंखों पर लगाने से जलन, खुजली दूर होकर ठंडक महसूस होती है। 

PunjabKesari

बालों की चमक बढ़ाए

खीरा, गाजर व पालक का जूस पीने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। ऐसे में बालों की ग्रोथ तेजी से होने के साथ हेयर फॉल, डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। ऐसे में बाल लंबे, घने, सिल्की, स्मूद, शाइनी नजर आते हैं। 

अधिक खीरा खाने के नुकसान

- खीरे को अच्छे से धोकर ही खाएं। इसके छिलके पर विषाक्त पदार्थ हो सकते हैं। ऐसे में इसे छिलकर खाने में ही भलाई है। 
- खीरे का अधिक सेवन करने से अपच, एसिडिटी आदि समस्या हो सकती है। 
- इसमें पानी अधिक होने से बार-बार यूरिन आने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 
- चेहरे पर जलन, खुजली, गले में सूजन आदि एलर्जी हो सकती है। 
- जिन लोगों को पहले से सांस संबंधी समस्या है उनकी परेशानी बढ़ सकती है। असल में, खीरे की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में यह इस परेशानी को बढ़ा सकता है। 
- वैसे तो खीरा गर्भावस्था में खाना अच्छा माना जाता है। मगर इसके अधिक सेवन से बार-बार यूरिन आने की समस्या होने पर पेट दर्द और पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है।


 

Related News