19 APRFRIDAY2024 7:33:21 PM
Nari

जानिए, घर पर ही कैसे पाए कंधे के दर्द से निजात

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 05 May, 2021 07:33 PM
जानिए, घर पर ही कैसे पाए कंधे के दर्द से निजात

अकसर ज्यादा गतिविध और गलत तरीकों से उठने-बैठने की वजह से हमारे कंधों में दर्द होने लगता हैं। जिसे कई बार हम मामुली दर्द समझकर नज़रअंदाज कर देते हैं।  लेकिन कई बार यहीं दर्द एक बड़ा रूप धारण कर लेता है। ऐसे में हम आपकों कंधे के दर्द से जुड़े कुछ ऐसे घरेलु नुस्खें बताने जा रहे हैं जिन्हें फाॅलो कर आप इस दर्द से निजात पा सकेंगे।  तो आईए जानते हैं- 
 

कंधे के दर्द के कारण- 
-कंधे के जॉइंट पर गठिया हो जाना।
-बोन स्पर्स यानी कंधे में हड्डी का उभर आना।
-बर्साइटिस यानी कंधे में सूजन।
-कंधों के जॉइंट में दूरी आना। इन कारणों से भी हमें कंधे की दर्द हमेशा रहती हैं।

कंधे के दर्द से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खें-
 

आईस और हीट कम्प्रेस- सबसे पहले आइस पैक को कम से कम एक मिनट के लिए कंधे के दर्द वाले हिस्से पर रखें, इसके बाद इसे पोंछ लें। इसके 5 मिनट बाद हाॅट पैड से दर्द वाली जगह की सिकाई करें। हाॅट कंप्रेस को उपयोग करने के कुछ देर बाद वापस से कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करें। दर्द वाली जगह पर 1-1 मिनट के अंतराल से करीब 20 मिनट तक कोल्ड कंप्रेस को लगाएं। ऐसा करने से मांसपेशियों की अकड़न दूर होगी और दर्द से आरम मिलेगा।


PunjabKesari
 

एप्सम सॉल्ट बाथ- टब को पानी से भर दें और साथ ही इसमें एप्सम सॉल्ट मिला दें। एप्सम सॉल्ट को मैग्नीशियम सल्फेट भी कहा जाता है। इसके बाद टब में कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए बैठ जाएं। इसे हफ्ते में एक दिन जरूर करें। ऐसा करने से  एप्सम सॉल्ट में सूजन और दर्द दूर होता हैं।  इसके अलावा आप पानी में नमक का भी उपयोग कर सकते हैं। 

 

स्ट्रेचिंग- कंधे के दर्द को दूर करने के लिए आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और योग भी कर सकते है। एक शोध के अनुसार, ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अक्सर गर्दन और कंधे के दर्द की समस्या रहती है। शोध के मुताबिक,  जब कुछ लोगों से रोज गर्दन व कंधे की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करवाई गई तो चार हफ्तों में बेहतर रिजल्ट मिले।


PunjabKesari

 

मसाज थैरेपी- कंधे के दर्द को दूर करने के लिए मसाज थैरेपी भी बहुत उपयोगी है। एक शोध के अनुसार, कई देशों में कंधे के दर्द के इलाज के लिए मसाज थैरेपी का उपयोग किया जाता है। कई लोगों पर किए गए शोध में भी माना गया है कि मालिश कंधे के दर्द को कम करने के लिए एक प्रभावी इलाज है। 


PunjabKesari

Related News