24 APRWEDNESDAY2024 9:18:39 PM
Nari

स्वाद में फीका मगर गुणों की खान है अखरोट, फायदे जानकर खाएं बिना नहीं रह पाओगे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Mar, 2022 05:48 PM
स्वाद में फीका मगर गुणों की खान है अखरोट, फायदे जानकर खाएं बिना नहीं रह पाओगे

हेल्दी रहने के लिए सूखे मेवे खाना फायदेमंद होता है। इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ऐसे में शरीर में किसी चीज की कमी होने पर डॉक्टर्स भी ड्राई फ्रूट्स खाने का सुझाव देते हैं। इन सूखे मेवों में अखरोट को सबसे बढ़िया माना जाता है। ब्रेन फूड के नाम से जाना जाने वाला अखरोट स्वाद में भले ही फीका होता है। मगर यह दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में अखरोट खाने के कुछ लाजवाब फायदे बताते हैं...

अखरोट में मौजूद पोषक तत्व

अखरोट में विटामिन बी, फोलेट, प्रोटीन, ओमेगा 3 ओमेगा 6 फैटी एसिड, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन आदि तत्व होते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें सेवन

आप डेली डाइट में 2 अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इसे आप सीधा ही, पानी में भिगोकर या स्मूदी, हलवा, शेक आदि में मिलाकर खा सकते हैं।

अखरोट खाने के फायदे

 

कैंसर से बचाव

एक्सपर्ट अनुसार, कैंसर पेशेंट्स के लिए अखरोट किसी वरदान से कम नहीं है। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है। इससे परेशान मरीजों को डॉक्टर खासतौर पर अखरोट खाने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद

पोषक तत्वों, एंंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अखरोट का सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

दिल रहेगा स्वस्थ

अखरोट में मौजूद लिनोलेनिक एसिड मौजूद शरीर में खून के थक्के जमने से रोकता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक आने व दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

याददाश्त बढ़ाएं

दिमाग की आकृति का बना अखरोट विटामिन बी व फोलेट्स से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है और याददाश्त बढ़ती है। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को अखरोट का सेवन करना चाहिए।

कब्ज से दिलाए आराम

फाइबर से भरपूर अखरोट पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से कब्ज व पेट से जुड़े अन्य समस्याओं से आराम रहता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अखरोट का सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से मौसमी व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

इन बातों का रखें ध्यान

. बाजार से छिले हुए अखरोट लेने की से सेहत पर बुरा असर हो सकता है। इसलिए इसे खरीदने से बचें।
. अच्छी पैकिंग वाले अखरोट ही खरीदें।
. इसे हमेशा एयरटाइट कंटेनर में बंदकर फ्रिज में स्टोर करें। इससे वे लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।

 

Related News