19 JULFRIDAY2024 8:41:33 AM
Nari

बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों को हेल्दी रखने तक, Kiwi खाने से मिलते हैं कई करिश्माई फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 Feb, 2023 06:14 PM
बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों को हेल्दी रखने तक, Kiwi खाने से मिलते हैं कई करिश्माई फायदे


खाने में स्वादिष्ट कीवी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है।  इसे चाइनीज गूजबेरी के नाम से भी जाना जाता है। ये फल बाहर से हल्के भूरे रंग का होते हैं। इनके अंदर का गूदा चमकीला हरा होता है और छोटे-छोटे बीज भी होते हैं। कीवी कई पोषक तत्वों से होते हैं। इनमें कई बीमारियों को दूर भगाने की पॉवर होती है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर आंखों को हेल्दी रखने तक इन्हें खाने के कई फायदे हैं। आइए हम बताते हैं कि आपको कीवी को अपनी डेली डाइट में शामिल क्यों करना चाहिए?  

ब्लड प्रशेर को कंट्रोल करने में मददगार

कीवी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है। ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरे से भी बचाने में मददगार है। एक स्टडी के मुताबिक जिन प्रतिभागियों ने आठ हफ्ते तक हर दिन 3 कीवी को खाया, उनके डायस्टोलिक और सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों में काफी कमी देखी गई। ऐसा माना जाता है कि कीवी में पाया जाने वाला ल्यूटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। कीवी में विटामिन सी सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर का कम करने में हेल्प कर सकता है।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है

कीवी में मौजूद विटामिन सी शरीर में सेल्स को फ्री रेडिक्लस डैमेज से बचाता है और सेलुलर हेल्थ के लिए भी जरुरी माना जाता है। ये इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और टीशू के विकास और मरम्मत में मदद करता है। कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। इसलिए इम्यून सिस्टम के लिए इसे काफी बेहतर माना जाता है।

PunjabKesari

हड्डियों का रखता है ख्याल

कीवी में विटामिन के भी मौजूद होता है, जो ओस्टियोट्रोपिक एक्टिविटी या नए बोन सेल्स के डेवलपमेट में योगदान कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, मैग्नीनिशयम और फोलेट सभी तत्व स्वास्थय को कई लाभ प्रदान करते हैं।

PunjabKesari

बालों के लिए अच्छा

कीवी में पाए जाने वाले पोषक तत्व विटामिन सी और ई बालों के झड़ने को कम करने में आपकी काफी हेल्प कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें फास्फफोरस, मैग्नीशियम और जिंक भी मौजूद होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में हेल्प करता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। कीवी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बालों को अंदर से मॉइस्चराइज रखने में हेल्प करता है।

स्किन की हेल्थ के लिए बेहतर

कीवी विटामिन सी का एक सोर्स है। ये एक एंटीऑक्सिडेंट के रुप में काम करता है और स्किन की परेशानियों को दूर करता है।

PunjabKesari

आंखों के लिए अच्छा

कीवी मॉक्यूलर डिजनरेशन को रोक सकता है, जो विज़न लॉस होने का कारण बनता है। कीवी में lutein और Zeaxanthin पाया जाता है। ये दोनों पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करते हैं।

PunjabKesari

Related News