02 MAYTHURSDAY2024 5:46:55 AM
Nari

इन टिप्स को अपनाकर फर्श की करें सफाई

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 28 Feb, 2022 10:00 PM
इन टिप्स को अपनाकर फर्श की करें सफाई

हम घर को खूबसूरत बनाने के लिए उसमें एक से बढ़कर एक सामान रखते हैं। महंगे से महंगे सामानों से घर की सजावट करते हैं लेकिन फर्श की तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता। कई बार घर का फर्श लंबे समय के बाद काला या बदरंग हो जाता है, जो घर की खूबसूरती छीन लेता है। आज हम आपको ऐसे ही तीन घरेलू टिप्स बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप काले पड़े फर्श को चमका सकती हैं-

सिरके से करें सफाई

PunjabKesari

 काले और लाल रंग की टाइल्स जल्दी गंदी हो जाती हैं। अगर आपके घर में इन रंगों के टाइल्स लगे हैं तो इन्हें साफ करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बाल्टी पानी में एक कप सिरका मिलाएं। फिर इस पानी से फर्श की सफाई करें। आपका फर्श चमक उठेगा।

नींबू
PunjabKesari

घर के फ्लोर पर दाग धब्बे जमा हैं और पोंछा मारने पर भी वह साफ नहीं हो रहे हैं तो ऐसे में आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बाल्टी पानी लें उसमें 8 से 10 नींबू का रस निचोड़ लीजिए। अब उस पानी से फर्श की सफाई करें। फर्श पर जमे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे।

अमोनिया

PunjabKesari

अमोनिया की मदद से भी आप बदरंग पड़े फर्श को चमका सकती हैं। एक बाल्टी पानी में 1 कप अमोनिया मिलाएं। इस पानी से जमीन की सफाई करें। फर्श पहले जैसा नया-नया लगने लगेगा। ध्यान रहे अमोनिया की गंध बहुत होती है। जब भी अमोनिया से फर्श की सफाई करें तो खिड़की-दरवाजे खोल दें ताकि घर से गंध निकल जाए। 

Related News