05 MAYSUNDAY2024 7:45:20 PM
Nari

वास्तु दोष दूर करने के लिए हनुमान जी की प्रतिमा सहित घर में रखें ये चीजें

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 16 Jun, 2023 04:07 PM
वास्तु दोष दूर करने के लिए हनुमान जी की प्रतिमा सहित घर में रखें ये चीजें

वास्तु के जरिए ही हम घर में एक खुशहाल माहौल बना सकते है। लेकिन कभी- कभी जाने अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते है। जिससे घर का माहौल खराब हो जाता है। न चाहते हुए भी अनेकों परेशानियां हमारे जीवन में दस्तक दे देती है और हमारा घर वास्तु दोष का शिकार हो जाता है। ऐसे में घर में कुछ भी सही नहीं होता। वहीं घर से अगर किसी शुभ कार्य के लिए जाएगे तो आपका काम नहीं बनेगा। ऐसे में यह सबसे जरूरी है कि अपने घर का वास्तु दोष सही किया जाए। क्योंकि इसका दुष्प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर सबसे अधिक पड़ता है। ऐसे में जानिए घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए कौन से उपाय अपनाना बेहतर होगा।


कलश रखें

आपकी गलतियों के कारण घर में वास्तुदोष हो गया है तो इसे दूर करने के लिए उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में एक कलश जरूर रखे। वास्तु का कहना है कि इस कलश को भगवान गणेश का स्वरूप माना जाता है। उनका कहना है कि इस कलश को रखने से आपको घर में ऐसा प्रतीत होगा कि जैसे आपके अंग संग गणपति जी मौजूद है।

स्वास्तिक का चिन्ह

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर के मुख्य द्वार में सिंदूर से स्वास्तिक बना लें। इस बात का ख्याल रखे कि स्वास्तिक नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा होना चाहिए। इसे बनाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है।

PunjabKesari


घोड़े की नाल

अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है। इसके साथ ही वास्तु दोष के कारण किसी न किसी समस्या से आप घिरे रहते है तो घर के मुख्य द्वार में घोड़े की नाल लगा लें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊजा का वास होगा और दूसरा घर में लड़ाई नहीं होगी।

पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर

नकारात्मक ऊर्जा के चलते हमेशा परेशान रहते है तो घर के मुख्य द्वार में पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा लगाए। इससे आपके सारे काम बनने लगेंगेऔर आपको कई शुभ फलों की प्राप्ति भी होगी।

PunjabKesari

बल्ब लगाएं

घर का किचन भी वास्तु दोष की वजह हो सकता है। ऐसे में इसे दूर करन के लिए किचन आग्नेय कोण में एक छोटा बल्ब लगा लें और रोजाना उसे जलाएं। इससे काफी हद तक किचन का वास्तु दोष कम हो जाएगा।

कपूर

घर में जिस जगह पर वास्तु दोष है वहां पर कपूर रख दं। जैसे ही यह कपूर खत्म हो जाए तो दोबारा फिर से रख दे। इससे काफी हद तक वास्तु दोष से छुटकारा मिलेगा।PunjabKesari

अस्वीकरण : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि पंजाब केसरी किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

 

 

 

 


 
 

 

 

Related News