26 JANSUNDAY2020 5:55:45 PM
Nari

No Side Effect: बालों को रखें नेचुरल काला, बनाना सीखें होममेड हेयर डाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jan, 2020 10:47 AM
No Side Effect: बालों को रखें नेचुरल काला, बनाना सीखें होममेड हेयर डाई

उम्र से पहले बाल सफेद होने की समस्या आजकल लोगों में आम देखने को मिलती है। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग मार्कीट से मिलने वाली हेयर ड्राई का यूज करते हैं लेकिन इसमें मौजूद कैमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बाल रुखे-सूखे व झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप घर की बनी ड्राई लगा सकते हैं। इससे बालों को नेचुरल कलर भी मिलेगा और उनका झड़ना भी कम होगा।

चलिए आपको बताते हैं घर पर ड्राई बनाने का तरीका...

सामग्री:

लोहे की कढ़ाई
आंवला पाऊडर - 250 ग्राम
पानी - 1,1/2 गिलास
एलोवेरा जेल - 3 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

लोहे की कढ़ाई या किसी भी बर्तन में पानी में आंवला पाऊडर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे 1 उबाल आने तक धीमी आंच पर पका लें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें, ताकि यह बर्तन के तलवे से नीचे ना लगे। अब इसे छाननी या कॉटन कपड़े में डालकर छान लें और पानी को अलग कर लें। अब इस पानी में एलोवेरा जेल मिक्स करें।

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस पैक को ब्रश या कॉटन की मदद से बालों में लगाएं। ड्राई लगाते समय हाथों में गलव्स पहन लें, ताकि इसका कलर ना चढ़े। इससे बालों में अच्छी तरह लगाने के बाद 3 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों ताजे पानी से धो लें, लेकिन शैंपू ना करें। रात को सोने से पहले बालों में अच्छी चम्पी करें और सुबह बाल धोएं। इससे इसका कलर ज्यादा अच्छी तरह चढ़ेगा।

PunjabKesari

कितनी बार करें यूज?

क्योंकि यह एक नेचुरल पैक है इसलिए इसका रिजल्ट धीर-धीरे मिलेगा, वो भी बिना किसी साइड-इफैक्ट के। हफ्ते में कम से कम 1 बार यह पैक लगाएं। लगातार 3 महीने तक इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News