16 APRTUESDAY2024 6:41:23 PM
Nari

करीना ने शेयर किया अपना ' Diet Chart', वजन घटाना है तो करें फॉलो

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 May, 2019 06:51 PM
करीना ने शेयर किया अपना ' Diet Chart', वजन घटाना है तो करें फॉलो

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर सबसे फिट व स्लिम हीरोइनों में से एक हैं। खुद को फिट रखने के करीना ना सिर्फ जिम में घंटों पसीना बहाती हैं बल्कि हैल्दी डाइट भी लेती हैं। हाल ही के एक इंटरव्यू में करीना ने आपनी डाइट शेयर करते हिए कहा कि अक्सर लोग वजन घटाने के लिए चावल का सेवन बंद कर देते हैं, जोकि गलत सोच है। वेट लूज के लिए आपको चावल छोड़ने की नहीं उसे खाने के तरीके को बदलने की जरूरत होती है।

 

करीना ने शेयर किया अपना डाइट प्लान

इंटरव्यू में करीना ने बताया, 'मुझे खिचड़ी खाना बेहद पसंद है और मैं अक्सर इसे अपनी डाइट में शामिल करती हूं। वेट लूस करने के लिए भी घर का बना हुआ खाना सबसे हेल्दी होता है। शूटिंग के दौरान मैं मोमोज और थुपका बहुत खाती थी।' उनका कहना है कि वजन कंट्रोल करने के लिए हर चीज को बैलेंस्ड में खाना बहुत जरूरी है और यही मेरा सीक्रेट है।

डाइट में लेती हैं फैट फ्री फूड्स

करीना ने बताया कि वह फैट फ्री फूड्स, सीजनल फूड्स, हरी सब्जियां, आम, चावल, खीरा, नींबू जैसी चीजों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करती हैं इससे ना सिर्फ उनका वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि वह हैल्दी भी रहती हैं।

PunjabKesari

करीना का डाइट प्लान...

ब्रेकफास्ट - दूध और फ्रेश जूस, परांठा या उपमा, इडली
मॉर्निंग स्नैक्स - ब्राउन ब्रेड और सेंडविच
लंच - दाल के साथ 2 रोटी और एक कटोरी ग्रीन सैलेड और वेजिटेबल सूप
इवनिंग स्नैक्स - प्रोटीन शेक और नट्स
डिनर - दाल रोटी और ब्राउन राइस, दही और सब्जी का सूप

 

क्यों फायदेमंद है चावल?

100 ग्राम ब्राउन राइस में 111 कैलोरी और भरपूर फाइबर भी होता है, जो एक्सट्रा फैट को बर्न करके वजन घटाता है। साथ ही चावल से पाचन क्रिया मजबूत होती है, जिससे ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा चावल में मौजूद कॉन्टेंट चर्बी को कम करने में मदद करता है और मोटापा घटाता है।

PunjabKesari

चावल की न्यूट्रिशन वैल्यू

प्रोटीन से भरपूर चावल ग्लूटन फ्री व लो-कार्ब्स फूड है, जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है। एक कप उबले हुए चावल में 206 कैलोरीज, 0.4g फैट, 0% कोलेस्ट्रॉल, 1.6mg सोडियम, 55.3mg पोटेशियम, 45g कार्बोहाइड्रेट, 0.6g डाइटरी फाइबर, 0.1g शुगर, 4.3g प्रोटीन, 1% कैल्शियम, 1% आयरन, 1% विटामिन डी, 5% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा चावल में 0.1 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और 0.1 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है।

वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं चावल
उबले हुए चावल

फ्राइड राइस खाने के बजाए उबले हुए चावल खाएं क्योंकि इससे इसमें फैट की मात्रा कम हो जाती है। साथ ही चावल बनाने से पहले इसे 3-4 बार धो लें। ऐसा करने से चावल में मौजूद स्टार्च निकल जाता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

एक टाइम पर खाएं चावल

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं लंच या डिनर में से किसी एक समय पर ही चावल खाएं। साथ ही डाइट की जरूरतों के हिसाब से ही चावलों की मात्रा तय करें और इसे खाने के बाद कार्ब्स फूड्स ना लें।

PunjabKesari

सब्जियों के साथ खाएं चावल

चावल के साथ हरी सब्जियों का सेवन करें। इससे पेट ज्यादा समय तक भरा रहेगा और आप ओवरइटिंग से बच जाएंगे। मगर इस बात का ध्यान रखें कि सब्जियां रोस्टेड या ग्रिल्ड और हाई फाइबर व प्रोटीन से भरपूर हो। इसके साथ आप फलियां, शतावरी, ब्रोकली या चिकन खा सकते हैं।

दाल और चावल का कॉम्बो

दाल चावल बिना डाइटिंग के वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है। दाल चवाल में प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर जरूरी मात्रा में होते हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन घटाने में मदद करते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News