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क्या नाश्ते में रोजाना पोहा खाना हैल्दी है?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Dec, 2018 01:03 PM
क्या नाश्ते में रोजाना पोहा खाना हैल्दी है?

पोहा एक गुजराती डिश है लेकिन इसे पूरे इंडिया में खाना पसंद किया जाता है। लोग इसे ब्रेकफास्ट में खाते हैं जबकि कुछ लोग टी टाइम इसे स्नैक्स के तौर पर भी लेना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोगों का सवाल है कि नाश्ते में पोहा खाना हैल्दी होता है या नहीं!  तो आपको बता दें कि यह सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि हैल्दी डाइट भी है, जिसे ब्रेकफास्ट टाइम में खाना बेहतर है। वहीं, जो लोग वजन कंट्रोल में रखने के लिए डाइटिंग करते हैं, उनके लिए सुबह नाश्‍ते में पोहे का सेवन शरीर को हैल्दी रखता है। आइए जानते हैं पोहा किस प्रकार से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 

 

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

पोहे में लगभग 76.9% कार्बोहाइड्रेट और 23.1% वसा और 0% प्रोटीन होता है इसलिए यह एक अच्छा ब्रेकफास्ट फूड है। दरअसल, सुबह शरीर को कार्ब्स के रूप में ऊर्जा की जरूरत होती है जिसको पूरा करने के लिए पोहा खाना फायदेमंद होगा। 

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ब्लड शुगर करें कंट्रोल 

पोहे में विटामिन B की मात्रा भरपूर होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए मदद करता है। अगर आप भी अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते है तो रोज सुबह नाश्ते में पोहा खाएं। 


 
मोटापा घटाने में मददगार  

भले ही पोहा खाने से पेट भरा रहता है लेकिन इसके सेवन से कभी मोटापा नहीं बढ़ता क्‍योंकि मात्र एक कटोरे पोहे में कम से कम 250 कैलोरी होती हैं। इसके अलावा इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं। अगर आप डाइटिंग पर हैं तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं नहीं तो कैलोरीज बढ़ जाएंगी।

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दिल के लिए हैल्दी

पोहा एक हैल्दी ब्रेकफास्ट है जो दिल को स्वस्थ रखता है। पोहा बनाते समय करी पत्ता जरूर इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन E जैसे कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, लोहा और विटामिन भरपूर मात्रा में होते है। करी पत्ता हार्ट को हैल्दी व इंफैक्शन को कम करता है। इसके अलावा यह त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है। 

 

एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन

पोहे में ताजा टमाटर व गाजर मिलाकर बनाए क्योंकि इनमें विटामिन A, विटामिन E और C के अलावा अच्छे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। 

 

आयरन का अच्छा स्त्रोत

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए पोहा खाना फायदेमंद होता है। पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसका सेवन गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्‍चों जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है।  

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ग्लूटेन फ्री फूड

पोहा काफी फायदेमंद, हैल्दी व ग्लूटेन-फ्री ब्रेकफास्ट है। दरअसल, ग्लूटेन की एलर्जी मुख्य रूप से आंतों को प्रभावित करती है, जिस वजह से उनकी पोषक तत्वों को सोखने की क्षमता घटने लगती है। यही वजह है कि एक्सपर्ट ग्लूटेन-फ्री चीजें खाने की सलाह देते है। इसको खाने से मोटापा कंट्रोल में रहता है। 
 

स्किन को रखें हैल्दी 

पोहे में घी, सरसो का तेल या नारियल तेल मिलाकर बनाए। इससे जोड़ों में दवाब की समस्या कम होगी और स्किन हैल्दी रहेगी। 

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