23 JULTUESDAY2019 5:25:58 PM
Nari

बचपन में मेहनत-मजदूरी करता था यह हॉलीवुड स्टार, 14 साल में बदले 15 स्कूल

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 03 Jul, 2019 09:25 AM
बचपन में मेहनत-मजदूरी करता था यह हॉलीवुड स्टार, 14 साल में बदले 15 स्कूल

कहते हैं कड़ी मेहनत से इंसान किसी भी मुकाम को हासिल कर सकता है इसका उदाहरण है हॉलीवुड के एक्टर टॉम क्रूज। आज हॉलीवुड के सफल स्टार्स में से एक टॉम क्रूज ने यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष किया। उनकी दीवानगी हर किसी के सिर चढक़र बोलती है। 3 जुलाई 1962 को न्यूयॉर्क, अमेरिका में जन्में टॉम का बचपन काफी मुश्किलों में बीता। उनकी फैमिली की आर्थिक स्थिति बचपन में बिल्कुल अच्छी नहीं थी। 

मुश्किलों भरा रहा बचपन 

दरअसल, टॉम को डिस्लेक्सिया था, जिसकी वजह से उन्हें चीजों को याद रखने और बोलने में दिक्कत होती थी। उनके पिता भी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे और उन्हें मारते-पीटते थे। महज 11 वर्ष की आयु में उनके पापा उनकी मम्मी से अलग हो गए थे। उनकी मां उन्हें व उनकी बहन को लेकर युनाइटेड स्टेट्स शिफ्ट हो गई। घर का खर्च निकालने के लिए टॉम लोगों के लॉन  कटाई-छटाई जैसे काम करने लगे। उन्होंने अपनी लाइफ में 14 सालों में 15 स्कूल बदले। 
PunjabKesari

स्पोर्ट्स में थी दिलचस्पी

टॉम की जिंदगी में एक समय एेसा भी आया जब वे कैथलिक प्रीस्ट बनना चाहते थे। उन्होंने अपने कॉलेज टीम की तरफ से अमेरिकन फुटबॉल में खेला लेकिन एक दिन गेम से पहले वह बियर पीते पकड़े गए जिस वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। इसके बाद टॉम पूरी तरह टूट चुके थे। 

टीचर ने दी एक्टिंग में करियर बनाने की सलाह

एक दिन टॉम के टीचर ने उन्हें एक्टिंग में करियर बनाने को कहा। टॉम ने एक्टिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। 1980 में उन्होंने कई ऑडिशन्स दिए लेकिन लगातार रिजेक्शन्स ही मिले। 1981 में फिल्म "एंडलेस लव" में उन्हें छोटा रोल मिला। छोटे-मोटे रोल करने के बाद साल 1983 में उनकी फिल्म Risky Business सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी। आज टॉम सालाना 50 मिलियन डॉलर (325 करोड़ रुपये) से अधिक कमाते हैं। टॉम क्रूज की नेट वर्थ 550 मिलियन डॉलर है। 
PunjabKesari

शादी के 3 साल बाद हुआ तलाक 

1987 में उन्होंने निकोल किडमैन से शादी की। "डेज़ ऑफ थंडर" की शूटिंग के दौरान उनकी निकोल किडमैन के साथ अच्छी बॉन्डिंग हो गई। बाद में दोनों ने शादी करने का फैसला लिया लेकिन पारिवारिक विवादों की वजह तीन साल के अंदर ही उनका तलाक हो गया। 

बता दें कि टॉम क्रूज़ की आखरी रिलीज मिशन इंपॉसिबल सीरीज की फॉलआउट थी, जो 2018 में रिलीज हुई थी। 

Related News

From The Web

ad