Twitter
You are hereNari

डाइट में ज्यादा खाएंगे ये चीजें तो होगी स्किन प्रॉब्लम्स

डाइट में ज्यादा खाएंगे ये चीजें तो होगी स्किन प्रॉब्लम्स
Views:- Saturday, May 26, 2018-2:15 PM

खूबसूरत और कोमल स्किन के लिए केवल ब्यूटी प्रॉडक्ट्स ही नहीं जरूरी होते बल्कि इसके लिए डाइट प्लान भी अच्छा होना बहुत जरूरी है। हैल्दी डाइट प्लान न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि यह स्किन को साफ रखने में भी मदद करता है। आपकी कुछ गलत खान-पान की आदतें भी आपकी स्किन को डल बना देती है और स्किन पर मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां आदि परेशानियां दिखने लगती है। अगर आप चाहती है कि आपको ये स्किन प्रॉब्लम न हो तो आप इन चीजों का सेवन कम करें, जिनसे त्वचा को नुकसान हो।

1. कार्बोहाइड्रेट वाले आहार न लें
अगर आप अपने भोजन में ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और मीठी चीजों जैसे ब्रेड, कैंडी, पास्ता, सोडा और जूस आदि को लेते हैं तो इससे मुंहासे होने लगते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इन परेशानियों के राहत पाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त चीजों और हरी-सब्जियों को शामिल करें।

2. ज्यादा नमक का सेवन
खाने में नमक की अधिक मात्रा लेने से आंखो के नीचे सूजन, ब्लोटिंग और डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है। इससे चेहरा थका-थका महसूस होने लगता है। शरीर में नमक का मात्रा को संतुलित रखने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें पोटेशियम की मात्रा अधिक हो।

3. अल्कोहल पीना
कुछ लड़कियों को बुरी आदत होती है अल्कोहल पीने की। इसे अधिक मात्रा में पीने से कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे झुर्रियां, ड्राईनेस और बेजान त्वचा होने लगती है। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए अल्कोहल पीने की बुरी आदत को छोड़े।

4. ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट्स लेना
डेयरी प्रॉडक्ट्स वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप अधिक मात्रा में दूध का सेवन करते हैं तो इससे पिपंल, वाइटहेड और ब्लैकहेड्स की परेशानी  हो सकती है। दूध में ऐसा हार्मोन होता है जो स्किन में पोर-क्लॉगिंग सेल्स बढ़ा देता है, जिससे मुंहासे होने लगते हैं।

5. कॉफी का ज्यादा सेवन
कुछ लोगों को बहुत ज्यादा कॉफी पीने की आदत होती है। वह दिन में 4-5 कप कॉफी के पी जाते हैं। आपकी यह आदत केवल सेहत के लिए ही स्किन के लिए नुकसानदेह है। अधिक मात्रा में कॉफी पीने से शरीर में कोर्टिसोल बढ़ जाता है, जिसे स्ट्रेस हार्मोन माना जाता है। इससे त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां जैसे स्किन एजिंग, स्किन डलनेस और डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News