29 APRMONDAY2024 1:54:44 AM
Nari

पति-पत्नी और वो....खो रहा कपल्स का प्यार, रिश्तों में दरार ला रही ये चीज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Dec, 2022 12:35 PM
पति-पत्नी और वो....खो रहा कपल्स का प्यार, रिश्तों में दरार ला रही ये चीज

आजकल स्मार्टफोन का जमाना है, ये हमारी लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका है। लोगों के लिए फोन इतना जरुरी हो गया है कि ये रिश्तों को भी खराब कर रहा है। ये हम नहीं कह रहे, बल्कि एक नई स्टडी में ये बात सामने आई है कि फोन के ज्यादा इस्तेमाल से भारत में शादीशुदा कपल्स के बीच संबंधों को नुकसान पहुंच रहा है। स्विच ऑफ (Switch Off)  नाम की स्टडी ने भारत के अलग-अलग शहरों में करीब 2 हजार से ज्यादा लोगों पर टेस्ट किया। साइबर मीडिया (Cyber Media)  रिसर्च ने ये सर्वे किया है, जिसको वीवो ने संचालित किया है। स्टडी में  67%  लोगों  ने माना कि पार्टनर के साथ रहते हुए वो फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, जिससे रिश्ते खराब हो रहे हैं। वहीं करीब 89 % लोगों का मानना है कि वो परिवार से उतनी बात नहीं कर पाते, जितना वह चाहते हैं, वहीं 88% लोगों का कहना है कि स्मार्टफोन की वजह से उनके रिश्तों को नुकसान पहुंच रहा है।

PunjabKesari

रोज करते हैं 5 घंटे से ज्यादा फोन इस्तेमाल

स्टडी में पाया गया है कि महिला और पुरुष दोनों ही रोज औसतन करीब 5 घंटे फोन का इस्तेमाल करते हैं। फोन के ज्यादा इस्तेमाल से पार्टनर्स के बीच का क्वालिटी टाइम काफी कम हो रहा है। वहीं 90%  लोगों का कहना है कि वो अपने लाइफ पार्टनर को ज्यादा समय देना चाहते हैं। 88% लोगों का कहना है कि वो खाली समय में फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। 

PunjabKesari

दिन की शुरुआत भी फोन के साथ

सुबह उठते ही अक्सर लोग नोटिफिकेशन्स चेक करने के लिए फोन उठाते हैं और उसमें ही लग जाते हैं। स्टडी में ये हैरान कर देने वाली बात पता चली है कि लोग सुबह उठते ही 15 मिनट तक फोन में रहते हैं। लोगों ने खुद ने इस बात को स्वीकार किया है। वहीं वीवो इंडिया के हेड ब्रांड स्ट्रैटजी योगेंद्र श्रीरामुला के मुताबिक आज के जीवन में स्मार्टफोन का महत्व है, लेकिन इसके इस्तेमाल में सर्तक रहने की जरुरत है। स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल करने की जगह अपनी फैमिली के साथ ज्यादा समय बिताना चाहिए।

Related News