26 FEBMONDAY2024 5:36:59 PM
Nari

किचन में छिपकलियों ने मचा दी है तबाही तो इन चीजों से भगाएं दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Feb, 2024 01:38 PM
किचन में छिपकलियों ने मचा दी है तबाही तो इन चीजों से भगाएं दूर

 गर्मी के दिन हो या बरसात छिपकलियां घर में कभी भी आ जाती हैं। ठंड के दिनों में भले ही यह दूर रहती हैं लेकिन जैसे थोड़ा सा तापमान बदलता है यह घर में बसेरा डालना शुरु हो जाती हैं। छिपकलियों को देख कर कुछ लोग डर जाते हैं। इसके अलावा ये किचन में रखे फूड प्रोडक्ट्स में भी आने लग जाती है जिसे खाने के बाद बीमार पड़ना आम बात है। हॉल और बेडरुम की जगह यह किचन में बहुत ही जल्दी आती हैं क्योंकि इन्हें यहां पर खाने-पीने की चीजें मिलती हैं। ऐसे में इन्हें किचन से भगाना आसानी नहीं होता। आज आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजें बताते हैं जिनके जरिए आप किचन में मौजूद छिपकलियों को भगा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

 लेमन ग्रास स्प्रे 

घर में लेमन ग्रास के पत्तों से स्प्रे बनाकर आप छिपकलियों को रसोई से भगा सकते हैं। लेमन ग्रास के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें। फिर इसमें नींबू, फिनाइल गोली या नमक डालकर पका लें। अब स्प्रे बॉटल में भरकर छिपकलियों पर स्प्रे करें। 

PunjabKesari

नींबू का रस 

छिपकलियों को भगाने के लिए नींबू के रस को एक कप पानी में मिलाएं और स्प्रे कर लें। नींबू का खट्टापन छिपकलियों की स्किन पर पड़ते ही उन्हें जलन होने लगती है ऐसे में वह खुद ही किचन से दूर भागने लगेगी।  

नमक वाला पानी

साधारण मनुष्यों और जानवरों से ज्यादा छिपकलियों की त्वचा सेंसिटिव होती है ऐसे में नमक का पानी उनकी त्वचा पर पड़ते ही उन्हें जलन होने लगती है। ऐसे में आप स्प्रे बॉटल में नमक वाला पानी डालकर छिपकलियों पर छिड़कें। यह खुद ही भागने लगेगी। 

PunjabKesari

लाल मिर्च का स्प्रे

नींबू के खट्टेपन के अलावा मिर्च का तीखापन भी छिपकलियों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसे में तीखी मिर्च को पीसकर पानी में मिला लें। इसके बाद इन्हें छिपकलियों पर छिड़कें यह आसानी से भाग जाएंगी। 

फिनाइल 

घर पर रखी फिनाइल भी आपके काम आ सकती है। थोड़ा सी फिनाइल स्प्रे बॉतल में पानी के साथ मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके छिपकलियों के ऊपर छिड़कें। यह खुद ही भाग जाएंगी। इसके अलावा आप पोछा लगाते समय भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News