22 FEBFRIDAY2019 5:46:13 AM
Nari

Hair Care: बालों के बार-बार उलझने से हैं परेशान? तो आजमाएं ये 6 Tricks

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Feb, 2019 03:01 PM
Hair Care: बालों के बार-बार उलझने से हैं परेशान? तो आजमाएं ये 6 Tricks

बालों के बार-बार उलझने से कई महिलाओं को दिक्‍कत रहती है, खासतौर जिन महिलाओं के बाल लंबे हो। बालों के उलझने से हेयर फॉल की समस्या तो होती है साथ ही उनकी चमक और ग्रेस भी खत्‍म हो जाती है। अगर आपके बाल भी हर समय उलझे-उलझे रहते हैं तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपकी इस उलझन का कारण व समाधान बताएंगे।

 

बाल उलझने के कारण


नमी कम होना है वजह

नमी ना होने के कारण बाल रूखे हो जाते हैं और बार-बार उलझने लगते हैं। बाल रूखे होते हैं तो उनका बॉन्‍ड ज्यादा कमजोर हो जाता है, जिससे कई बार उलझने और टूटने लगते हैं। बालों में नमी कम होने की सबसे बड़ी वजह होती है हाइड्रेशन लेवल कम होना। ऐसा न हो इसके लिए पानी खूब पीना चाहिए और मॉइश्‍चराइजर युक्‍त शैंपू से बालों को धोएं।

 

ठीक से बालों में कंघी न करना 

बालों में कंघी करना एक तरह की एक्सरसाइज होती है। ऐसे में अगर सही से बालों में कंघी ना की जाए तो वह दिनभर उलझे रहते हैं। साथ ही अगर आप गीले बालों में कंघी करती हैं तो भी वह उलझे रहते हैं। गीले बालों को उंगलियों के सहारे आराम से सुलझाना चाहिए और बाल सूखने के बाद ही उन्हें बांधे। इसके अलावा बालों को दिन में कम से कम 2 बाल कंघी से सुलझाएं।

PunjabKesari,hair2 image

बालों का पतला होना

कुछ महिलाओं के बाल हद से ज्यादा पतले होते हैं, जिसके कारण वह उलझने और टूटने भी लग जाते हैं। अगर बाल पतले होते हैं तो सबसे पहले उन्‍हें खुला रखना बंद करें। आप चाहे तो बालों में पोनीटेल या मैसी बर्न भी बना सकती हैं।

 

बालों में तौलिया बांधना 

कई महिलाओं के आदत होती है कि बालों को धोने के बाद वह उसे तौलिए से बांध देती हैं। वहीं कुछ महिलाएं तौलिए से बालों को झटक कर सुखती हैं लेकिन इससे भी बाल उलझ जाते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं। बेहतर होगा आप बालों को तौलिए में ना बांधे और उसे आराम से सुखाएं।

PunjabKesari,har image

अल्‍कोहल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल

अगर आप चाहती हैं कि बाल बार-बार ना उलझे तो अल्‍कोहल युक्त हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी बचें। बालों के लिए अल्‍कोहल फ्री प्रॉडक्ट्स का ही यूज करें।

 

उलझे बालों को सुलझाने के टिप्स

 

हेयर मास्क लगाएं

अगर आप उलझे बालों को सुलझाना चाहती हैं तो 1/2 कप दूध में 2 चम्मच शहद और 1 केला (मैश किया हुआ) मिक्स करके लगाएं। आधा घंटा बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। इससे बाल उलझेंगे भी नहीं और वो स्मूद व शाइनी भी होंगे।

 

हॉट आयल चंपी

नारियल का तेल, ऑलिव आयल और बादाम के तेल को मिलाकर उसे गुनगुना गर्म कर लें। अब इसे स्कैल्प की मसाज करें। हेयर मसाज के 1 घंटे के बाद या अगले दिन बालों को मॉश्चरराइजर युक्त शैंपू व ताजे पानी से धोएं।

PunjabKesari

केमोमाएल से धोएं बाल

उलझे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए केमोमाएल से सिर धोएं। इसके लिए 1 चम्मच सूखे हुए केमोमाएल फूल और 2 कप पानी को 1/2 घंटे तक उबाले और फिर उसमें सेब साइडर सिरका मिलाएं। इसके बाद इसे बालों में कुछ देर लगाकर ताजे पानी से हेयर वॉश कर लें। इसके बाद बालों में कंडीशनर लगाना ना भूलें।

 

रोजाना बाल धोने से बचे

हफ्ते मे सिर्फ 2-3 बार ही बालों को धोएं। रोजाना शैम्पू करने से सिर की त्वचा मे उपस्थित तेल की मात्रा बहुत कम हो जाती हैं, जिससे स्पैल्प में नमी खत्म हो जाती है और बाल बार-बार उलझने लगते हैं।

PunjabKesari

ड्रायर का कम करें इस्तेमाल

ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल भी बालों को रूखा व बेजान बना देता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका कम से कम इस्तेमला करें।

 

हेयर सीरम लगाए

इससे बाल मुलायम, चमकदार, और सुलझे हुए रहते हैं। बेहतर परिणाम के लिए सीरम को गीले बालों पर लगाएं। यह बालों को प्रदूषण और धूल-मिट्टी से बचाता है, जिससे वह रूखे नहीं होते।

Related News

From The Web

ad