19 SEPTHURSDAY2019 2:14:15 AM
Nari

Beauty Tips: मुंहासे हटाने में मददगार हैं ये 8 देसी नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Aug, 2019 03:32 PM
Beauty Tips: मुंहासे हटाने में मददगार हैं ये 8 देसी नुस्खे

धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से चेहरे पर मुंहासे होना आम बात है। चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। ऐसे में इससे जुड़ी किसी भी प्रॉबल्म के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल ही बेहतर रहता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से कुछ ही वक्त में पिंपल्स बिल्कुल ठीक हो जाएंगे। 

PunjabKesari, Nari

नींबू

नींबू का रस एक छोटी कटोरी में नि‍चोड़ लें। इसमें थोड़ा नमक और शहद मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। 15 से 20 मिनट तक आप इसे चेहरे पर लगा रहने दें। घोल के सूखने के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

टमाटर 

एक छोटी कटोरी में दो चम्मच टमाटर का रस लें। अब इसमें एक चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं। 10 मिनट के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी 

हल्दी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करती है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल्स पर लगाएं। इस उपाय को लगाातर 4 से 5 दिन करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से पिंपल्स की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari, Nari

शहद

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए शहद भी बहुत मददगार रहता है। शहद को पिंपल्स पर लगा कर छोड़ दें। कुछ देर के बाद ठंडे दूध से चेहरे की मसाज करते हुए इसे हटा लें। 15 मिनट के इस उपाय को हफ्तेभर लगातार करने से पिंपल्स बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा

अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक सेंसेटिव है तो इस पैक का इस्तेमाल न करें। नॉर्मल त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल की जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे को तुरंत धो लें। 

मुल्तानी मिट्टी

मुंहासे ज्यादातर ऑयली त्वचा पर निकलते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के एकस्ट्रा ऑयल को खत्म कर मुंहासो को दूर करने में मदद करती है। 1 चम्म्च मुल्तानी मुट्टी को रोज वॉटर के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को सूखने तक चेहरे पर लगा कर रखें। सूखने के बाद स्पॉज को गीला करके चेहरा साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

PunjabKesari, Nari

टुथपेस्ट

टुथपेस्ट का इस्तेमाल आप रोजाना दांत साफ करने के लिए करते हैं। इसकी मदद से पिंपल्स भी दूर किए जा सकते हैं। मुंहासो पर 5 से 10 मिनट के लिए टुथपेस्ट लगाकर रखें। सूखने से कुछ देर पहले ही चेहरा धो लें। टुथपेस्ट सूजन को कम कर मुंहासो को सुखाने में मदद करता है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News