18 APRTHURSDAY2024 5:27:19 PM
Nari

आलू का साबुन नहीं पड़ने देगा झाइयां, झुर्रियां और चेहरे को Dull

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2020 06:15 PM
आलू का साबुन नहीं पड़ने देगा झाइयां, झुर्रियां और चेहरे को Dull

त्वचा बेहद सेंससिव होती है इसलिए इसे खास देखभाल की जरूरी है। एक उम्र के बाद एटी-एजिंग समस्याएं रिंकल्स, काले दाग, झाइयां, स्किन पर छोटे-छोटे दानें होने लगते हैं। वहीं, 30 की उम्र के बाद स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि इस उम्र में स्किन का टेक्शचर खराब होने लगता है। हालांकि महिलाएं एजिंग समस्याओं से बचने के लिए कई महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का यूज करती है, लेकिन उससे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता।

परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको आलू से होममेड साबुन बनाने का तरीका बताएंगे, जो ना सिर्फ एजिंग की समस्याओं को दूर करेगा बल्कि इससे स्किन मुलायम भी होगी। चलिए आपको बताते हैं आलू से साबुन बनाने का तरीका...

आलू से साबुन बनाने के लिए जरूरी सामग्री:

आलू का जूस - 3-4 चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल - 2
एलोवेरा जेल - 2 चम्मच
बादाम तेल - 1 चम्मच
सोप बेस
सोप मोल्ड

PunjabKesari

कैसे बनाएं आलू से साबुन

1. सबसे पहले 1 आलू को कद्दूकस करके रस निकालें।
2. इसके बाद सोप बेस को पिघलाएं। अगर आपके पास सोप बेस नहीं है तो आप घर में मौजूद साबुन का यूज बुरादा भी कर सकते हैं।
3. अब एक बर्तन में ग्रेट किया हुआ साबुन या सोप बेस, आलू का रस, एलोवेरा जेल मिक्स करें।
4. इसमें बादाम तेल व विटामिन ई कैप्सूल जैल डालकर डबल बॉयलर की मदद से मेल्ट करें। आप चाहें तो इसे माइक्रोवेव में भी पिघला सकते हैं।
5. जब गाढ़ा पेस्ट बनकर तैयार हो जाए तो उसे सोप मोल्ड में डालकर 3-4 घंटे फ्रीजर में रख दें। आप इसके लिए छोटी कटोरी या आइसक्रीम कप भी यूज कर सकते हैं।
6. लीजिए आपका पोटेटो साबुन बनकर तैयार है। अब आप इसे यूज करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है पोटेटो सोप?

आलू से बना यह साबुन न सिर्फ स्किन का टेक्शचर ठीक करता है बल्कि इससे स्किन को लाइटनिंग और ब्राइटेनिंग इफेक्ट भी मिलता है। साथ ही आलू में विटामिन A, फॉसफोरस, कैल्शियम होता है जो स्किन का टेक्शचर सुधारने के साथ सन टैन की समस्या भी दूर करता है।

नोट: अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इस सोप में बादाम तेल का यूज ना करें। साथ ही अगर आप बाजार सोप बेस खरीद रही है तो नॉन कलर वाला बेस लें।

Related News