31 MARTUESDAY2020 10:31:53 PM
Nari

चेहरे के भद्दे पोर्स की छुट्टी कर देंगे ये होममेड फैस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jan, 2020 05:00 PM
चेहरे के भद्दे पोर्स की छुट्टी कर देंगे ये होममेड फैस पैक

चेहरे पर दिखने वाले छोटे-छोटे छेद यानि 'पोर्स' देखने में भद्दे लगते हैं। लड़कियां ओपन पोर्स को बंद करने के लिए स्टीमिंग ट्रीटमेंट लेती हैं लेकिन इससे वो दोबारा ओपन हो जाते हैं। पोर्स अगर खुले हो तो वो पिंपल्स, मुहांसे, ऑयली स्किन व अन्य प्रॉब्लम्स का कारण भी बनते हैं। ऐसे में आप घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या की छुट्टी कर सकती हैं।

 

सबसे पहले जानते हैं कारण

त्वचा की अच्छी तरह से सफाई ना करने की वजह से पोर्स बार-बार ओपन हो जाते हैं। खराब डाइट, गलत स्किन केयर रुटीन और फेशियल मसाज का यूज भी इसका कारण बनता है। कई बार यह इतने बड़े हो जाते हैं, जिससे चेहरा भद्दा दिखने लगता है।

PunjabKesari

किन लोगों को ज्यादा होती है यह समस्या?

ऑयली स्किन वाली लड़कियों को यह समस्या ज्यादा होती है। इसके अलावा धूल-मिट्टी, प्रदूषण व धूप के संपर्क में ज्यादा रहने से भी पोर्स ओपन हो सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय

अंडे और शहद

अंडा व शहद मिक्स करके चेहरे पर 5 मसाज करें और फिर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से पोर्स साफ व बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

आईस क्यूब

मेकअप करने से पहले आईस क्यूब को कपड़े में लपेटकर चेहरे पर रब करें। इससे ना सिर्फ मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा बल्कि पोर्स भी बंद हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा

दो चम्मच बेकिंग सोडा व पानी को मिक्स करके रोमछिद्रों पर लगाएं। 30 मिनट बाद मसाज करते हुए ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 3 बार यह पैक लगाएं। आपको कुछ महीने में ही फर्क देखने को मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी

यह क्ले मास्क छिद्रों को बंद करने के लिए बहुत ही बेहतरीन मास्क है। इसके लिए 2 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और 2 टीस्पून गुलाब जल या दूध को मिक्स करके 15 मिनट चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

नींबू का रस

1 टीस्पून पानी व नींबू का रस मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण त्वचा में कसावट लाकर खुले पोर्स को बंद कर देंगे।

आयुर्वेदिक स्टीम

पानी में कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की डालकर उबालें। फिर पैन के उपर चेहरे लगाकर तौलिए से ढक लें और स्टीम लें। ध्यान रखें कि त्वचा जलने ना पाए। स्टीम लेने के बाद आप चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। इससे पोर्स क्लीन व बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News