09 MAYTHURSDAY2024 5:32:56 PM
Nari

चेहरे पर लगाएं नींबू से बना टोनर, 40 की उम्र भी 20 की दिखेगी

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 15 Aug, 2020 01:51 PM
चेहरे पर लगाएं नींबू से बना टोनर, 40 की उम्र भी 20 की दिखेगी

चेहरे से मेकअप को साफ करने के लिए लड़कियां टोनर का इस्तेमाल करती हैं। टोनर ना सिर्फ मेकअप को साफ करत है बल्कि चेहरे पर जमा गंदगी को निकालता है। लेकिन बाजार से मिलने वाले टोनर में केमिकल होता है जो स्किन के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए आज हम आपको घर पर ही टोनर बनाने का तरीका बताएंगे। नींबू से बना ये टोनर चेहरे को साफ कर आपको ग्लोइंग और मुलायम त्वचा देगा। 

PunjabKesari

कैसे बनाएं टोनर

इसके लिए सबसे पहले 3 नींबू लें और उसके छिलके को छीलकर अलग रख लें। अब नींबू के छिलके में 2-3 चम्मच गुलाब जल मिलाकर मिक्सी में ब्लैंड कर लें। अब इसे एक कटोरी में निकालें और इसमें चुटकीभर हल्‍दी और एलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिक्‍स करें। इस पेस्ट को अच्छे से छान लें। इसके बाद इस मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में बंद करके रखें। अब आप जब चाहें नींबू से बने फेस टोनर को चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

टिप्स- हर दो हफ्ते में नया चेहरे के लिए नया टोनर बनाएं। क्‍योंकि नेचुरल चीजों से बनने के कारण यह टोनर ज्‍यादा समय तक नहीं चलता। 

संतुलित रखे PH लेवल

ये त्वचा के PH लेवल को बैलेंस करने में मददगार है। इसके अलावा ये त्वचा के पोर्स को कम करता है ताकि स्किन पर गंदगी जमा ना हो सके। जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और मुलायम बनती है। 

PunjabKesari

मुहांसों को करे दूर

मुहांसों से चेहरा बेहद खराब नजर आता है। ऐसे में टोनर की मदद से आप मुंहासें, दाग-धब्बे जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये त्वचा से एक्स्ट्रा आयल निकालकर चेहरे को साफ बनाता है। जिससे मुंहासें, दाग-धब्बों से राहत मिलती है। 

स्किन को रखे मॉइश्चराइज

अक्सर काम का असर चेहरे पर दिखाई देता है। ज्यादा थकान से चेहरा भी डल नजर आने लगता है। ऐसे में फेस टोनर त्वचा में मॉइश्चराइजर को लॉक करता है। जिससे त्वचा मॉइश्चराइज, हैल्दी और फ्रेश रहती है।

PunjabKesari

Related News