18 JULTHURSDAY2019 1:25:07 PM
Nari

जिद्दी पिंपल्स व दाग-धब्बों की होगी छुट्टी, स्किन के हिसाब से लगाएं ग्रीन टी पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2019 11:28 AM
जिद्दी पिंपल्स व दाग-धब्बों की होगी छुट्टी, स्किन के हिसाब से लगाएं ग्रीन टी पैक

ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतनी इफैक्टिव यह ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए भी है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ग्रीन टी ना सिर्फ त्वचा को ग्लोइंग बनाती हैं बल्कि इससे दाग-धब्बे, एक्ने व पिंपल्स जैसी समस्याएं भी दूर होती है। खास बात तो यह है कि ग्रीन टी फेस पैक घर पर बनाना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें यूज होने वाली सामग्री और घर पर ही आसानी से मिल जाएगी।

 

चलिए आपको बताते हैं कि स्किन के हिसाब से आपको कौन से ग्रीन-टी फेस पैक का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

हल्दी - ग्रीन टी फेस पैक (हर तरह की स्किन के लिए)
सामग्री:

हल्दी- ¼ टीस्पून
ग्रीन टी - 1 टीस्पून
छोले का आटा- 1 टीस्पून

बनाने व लगाने का तरीका

इसके लिए बाऊल में सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें।इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। यह पैक हर तरह की स्किन पर सूट करता है।

PunjabKesari

क्यों है फायदेमंद?

हल्‍दी व ग्रीन टी दोनों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जिससे दाग-धब्बे व पिंपल्स की समस्या दूर होती है। साथ ही यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाने में मदद करता है।

 

पुदीना - ग्रीन टी कर फेस पैक (नॉर्मल और कॉम्बिनेशन स्किन)
सामग्री:

पुदीने की पत्तियां- 2 टेबलस्पून
कच्चा शहद- 1 टेबलस्पून
ग्रीन टी की पत्तियां- 3 टेबलस्पून

बनाने व लगाने का तरीका

सारी चीजों को ब्‍लेंडर में डालकर पीस लें। फिर इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर मॉइस्चराइजर अप्लाई करें। इस पैक का इस्‍तेमाल हफ्ते में 1 बार करें। इससे त्वचा को ठंडक भी मिलती है।

PunjabKesari

क्यों है फायदेमंद?

ग्रीन टी और पुदीने का यह फेस पैक आपकी त्वचा को साफ करने और टाइट करने में हेल्‍प करता है। साथ ही यह त्वचा को एक्सफोलिएट और कोलेजन को बढ़ाता है, जिससे आप पिंपल्स और एंटी-एजिंग जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

 

ग्रीन टी - राइस पाऊडर फैस पैक (ऑयली स्किन) 
सामग्री:

चावल का आटा- 2 टेबलस्पून
नींबू का रस- 1 टेबलस्पून
ग्रीन टी- 1 टेबलस्पून

बनाने व लगाने का तरीका

बाऊल में तीनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाकर 15 के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल ऑयली स्किन की समस्या को दूर करेगा।

PunjabKesari

क्यों है फायदेमंद?

नींबू का रस सीबम उत्पादन को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है, जो मुंहासों से लड़ता है और त्वचा के धब्बों को मिटाता है। चावल का आटा तेल को अवशोषित करता है और ऑयली स्किन लिए बहुत अच्‍छा एक्सफोलिएटर है।

 

शहद और ग्रीन टी फेस पैक (ड्राई स्किन) 
सामग्री:

कच्चा शहद- 2 टेबलस्पून
ग्रीन टी- 1 टेबलस्पून

बनाने व लगाने का तरीका

सारी चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में 1 बार इस्‍तेमाल करें। इससे ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर होगी।

PunjabKesari

क्यों है फायदेमंद?

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते है, जो दाग-धब्बों को दूर करने के साथ त्वचा को नमी देता है। साथ ही इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और रूखी नहीं होती। वहीं,  शहद में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो रंगत में निखार लाने और दाग-धब्‍बों को दूर करने में हेल्‍प करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad