26 APRFRIDAY2024 8:38:51 AM
Nari

सस्ते टिप्सः अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 होममेड पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Sep, 2019 10:53 AM
सस्ते टिप्सः अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 होममेड पैक

स्ट्रेस, पीसीओडी और हाई टेस्टोस्टेरोन के कारण चेहरे पर अनचाहे बाल उगना शुरू हो जाते हैं, जिससे खूबसूरती भी फीकी लगने लगती हैं। हालांकि लड़कियां इसके लिए वैक्सिंग या लेजर ट्रीटमेंट का सहारा भी लेती हैं लेकिन कई बार यह ट्रीटमेंट साइड-इफैक्ट्स भी छोड़ जाते हैं। ऐसे में क्यों ना घरेलू नुस्खों से इस समस्या को दूर किया जाए। आज हम आपको 5 ऐसे होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जिससे आप बिना दर्द और साइड-इफैक्ट्स के इन अनचाहें बालों से छुटकारा पा सकती हैं।

चलिए जानते हैं अनचाहे बालों के लिए 5 असरदार होममेड फैस पैक...

हल्दी- बेसन पैक

इसे बनाने के लिए थोड़े से पानी में हल्दी और बेसन का गाढ़ा घोल बनाएं और रोज त्वचा के उस हिस्से पर लगाएं जहां बाल अधिक होते हैं। कुछ मिनटों बाद गर्म पानी में कपड़ां डुबोकर उससे पोछ लें। बाल पैक के साथ निकल आएंगे।

PunjabKesari

गेंहू का चोकर

चोकर का पेस्ट भी बाल हटाने में फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच गेंहू के चोकर में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। अब इसे कुछ मिनट सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें।

दलिया और केला

2 टीस्पून दलिया और एक पका हुआ केला मिक्स करें। अब जहां-जहां बाल हैं, वहां इस पेस्ट से 15 से 20 मिनट के लिए मालिश करें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

फिटकरी और गुलाबजल

सबसे पहले 1/2 टीस्पून फिटकरी पाउडर, 3 टीस्पून गुलाबजल और जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिक्स करें। कॉटन की मदद से जहां-जहां अनचाहे बाल हो वहां यह पेस्ट लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

तुलसी और प्याज

2 प्याज और मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते को मिलाकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने अनचाहे बालों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद पानी से धो लें। 1 महीने तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से अनचाहे बाल गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News