04 MARTHURSDAY2021 12:02:35 PM
Nari

बेसन, मलाई और इन 2 चीजों से बना Facepack सर्दियों में भी को नहीं होने देगा रंग काला

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jan, 2021 11:18 AM
बेसन, मलाई और इन 2 चीजों से बना Facepack सर्दियों में भी को नहीं होने देगा रंग काला

सर्दियां शुरू होते ही शुष्क हवा के कारण त्वचा बेजान और डल सी दिखाई देने लगती है। यही वजह है कि सर्दियों में त्वचा को खास केयर की जरूरत होती है, ताकि वो काला ना पड़ जाए। मगर, ज्यादातर लड़कियों को पता नहीं चलता कि चेहरे पर क्या लगाएं, जिससे उसकी चमक बरकरार रहें। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जो त्वचा को डल नहीं होने देगी और स्किन को ग्लोइंग बनाएंगे। इससे आपके ज्यादा पैसे और समय भी खर्च नहीं होगा। चलिए आपको बताते हैं पैक बनाने का तरीका...

सबसे पहले जानिए कारण

1. केमिकल्स युक्त साबुन से त्वचा का पीएच लेवल बिगड़ जाता है, जिससे त्वचा डल हो जाती है।
2. त्वचा की नमी खो जाना और सही केयर ना मिलना।
3. त्वचा में पोषक तत्वो की कमी के कारण भी वो डल दिख सकती है।
4. इसके अलावा मॉइश्चराइजिंग, क्लीजिंग और टोनिंग ना करने की वजह से भी स्किन काली पड़ जाती है।

PunjabKesari

फेसपैक बनाने के लिए सामग्री:

फ्रैश मलाई - 1 चम्मच
बेसन - 1 चम्मच
शहद - 1/2 चम्मच
चावल का आटा या शुगर पाउडर
एलोवेरा जेल

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में सारी सामग्री को मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। इसे तब तक मिलाएं, जब तक मिश्रण क्रीमी ना हो जाए। मिश्रण गाढ़ा लगे तो आप इसमें गुलाबजल की कुछ बूदें मिक्स कर सकते हैं। वहीं, अगर आपको मलाई सूट नहीं करता तो आप उसकी जगह दही ले सकते हैं। वहीं बेसन की बजाए आप चावल या मसूर दाल का आटा और शहद की जगह शुगर पाउडर ले सकते हैं।

पैक लगाने का तरीका

स्टेप 1ः सबसे पहले त्वचा को क्लीन करने के लिए स्क्रब करें। इसके लिए फेसपैक में चावल का आटा, शुगर पाउडर, मसूर का आटा या सूजी डालकर चेहरे पर 10 मिनट मसाज करें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें।

स्टेप 2ः इसके बाद तैयार फैस पैक को पूरे चेहरे पर अप्लाई करें और फिर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब गुलाबजल से चेहरे की मसाज करते हुए हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें।

PunjabKesari

स्टेप 3ः अब एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करें और ऐसे ही छोड़ दें। अगर एलोवेरा जेल सूट नहीं करती तो आप पपीता जेल भी अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहे तो डे या नाइट क्रीम भी लगा सकते हो।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

मलाई त्वचा में नमी बनाए रखती है और इशसे डैमेज टिश्यूज भी रिपेयर हो जाते हैं, जिससे त्वचा की रंगत डल नहीं पड़ती। वहीं, बेसन और शहद के औषधीए गुण रंगत निखारने के साथ दाग-धब्बे, पिंपल्स, पिग्मटेंशन, झुर्रियां, झाइयां दूर करने में भी मदद करते हैं।

PunjabKesari

Related News