15 JULWEDNESDAY2020 2:04:12 PM
Nari

महीने में करना है बालों को लंबा तो बनाकर लगाएं करी पत्ता पेस्ट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jun, 2020 02:17 PM
महीने में करना है बालों को लंबा तो बनाकर लगाएं करी पत्ता पेस्ट

करी पत्तों को लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए यूज करते है। मगर यह हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इससे तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाने से हेयर फॉल, सफेद बाल आदि की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने के साथ उसे जड़ों से मजबूत करने में मदद करता है। तो चलिए जानते है करी पत्ते से हेयर मास्क तैयार करने का तरीका...

कैसे करें हेयर मास्क तैयार?

इस बनाने के लिए एक बाउल में करी पत्ते की 10 पत्तियों को नारियल या जैतून के तेल में मिक्स करें। उसके बाद इसे गैस पर हल्का गर्म करें। तैयार तेल को मिक्सी में डालकर पेस्ट बनाएं। तैयार हेयर मास्क को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 1 घंटे तक बालों पर लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

Curry Leaves,nari

इसके अलावा आप करी पत्ते को धूप में सूखाकर उसका पाउडर भी बना सकते है। फिर नारियल, जैतून आदि किसी भी तेल को गर्म कर इस पाउडर मिक्स कर बालों पर लगा सकते है। 

कैसे है फायदेमंद?

1. लंबाई बढ़ाएं

करी पत्ते मे मौजूद पोषक तत्व बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते है। इसे लगाने से जड़ों से नए बाल उगने शुरू हो जाते है। साथ ही बाल घने और मुलायम होते है। 

2. झड़ना रोके

इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी9, आयरन, कैल्शियम आदि तत्व होते है। इससे तैयार मास्क को लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है। बाल जड़ों से मजबूत होते है। 

nari

3. सफेद बालों से दिलाएं छुटकारा

हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क को लगाने से सफेद बालों की परेशानी दूर होती है। 

4. शाइन जगाएं

आप चाहे तो इसे किसी भी तेल में गर्म कर इसका तेल बना सकती है। तैयार तेल से बालों की मसाज करने से बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। इससे बाल घने, लंबे, शाइनी, काले और मुलायम होंगे। 

nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News