23 MAYMONDAY2022 8:10:35 PM
Nari

Home Remedies: इन तरीकों से हटाएं शिशु के शरीर से अनचाहे बाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Jan, 2022 11:42 AM
Home Remedies: इन तरीकों से हटाएं शिशु के शरीर से अनचाहे बाल

बच्चों के जन्म के समय से ही शरीर पर बाल होना आम बात हैं। मगर कई शिशुओं के ये बाल अधिक मात्रा में होते हैं जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। मगर एक्सपर्ट अनुसार, बच्चे के ये बाल मुलायम व कमजोर से होते हैं। ऐसे में इसे आसानी से कुछ देसी नुस्खों द्वारा हटाया जा सकता है। चलिए आज हम आपको शिशु के शरीर से बाल हटाने के कुछ देसी नुस्खे बताते हैं।

. गेंहू का आटे करें इस्तेमाल

आप शिशु के शरीर के अनचाहे बाल हटाने के लिए गेंहू के आटे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी आटे में 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच बादाम तेल और जरूरत अनुसार पानी डालें। अब इस मिश्रण से नरम आटा गूंदकर बच्चे के शरीर पर धीरे-धीरे रगड़ते हुए घुमाएं। आटे को प्रभावित हिस्से पर मसलें। ऐसा करने से बाल बिना दर्द के आसानी से निकल जाएंगे।

PunjabKesari

दूध और हल्दी पेस्ट बनाकर लगाएं

दूध और हल्दी स्किन केयर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। आप इससे अपने शिशु के अनचाहे बाल हटा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दूध और जरूरत अनुसार हल्दी पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को शिशु के शरीर की प्रभावित हिस्से पर लगाकर मसाज करें। थोड़ी देर इसे लगा रहने दें। पेस्ट के थोड़ा सूख जाने पर इसे कॉटन के कपड़े को गीला करके हल्के हाथों से रगड़ते हुए उतार दें। इसके बाद बच्चे को गीले कपड़े पोंछ दें या नहला दें।

उबटन

अगर आपके शिशु के शरीर पर अधिक मात्रा में अनचाहे बाल हैं तो आप इसे हटाने के लिए उबटन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी और जरूरत अनुसार दूध मिलाकर उबटन बनाएं। तैयार पेस्ट को बच्चे के शरीर पर हल्के से रगड़ते हुए लगाएं। इसे कुछ मिनटों तक लगा रहने दें। बाद में कॉटन के गीले कपड़े से इसे रगड़ते हुए साफ कर लें। आप दूध की जगह पर दही भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari

इस देसी नुस्खों को अपनाने के फायदे

. इससे शिशु के अनचाहे बाल बिना किसी दर्द व परेशानी से साफ हो जाएंगे।
. शिशु की स्किन साफ होकर पोषित होगी।
. इससे बच्चे की स्किन मुलायम बनी रहेगी।
. ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी।

नोट- शिशु की स्किन बहुत ही नाजुक व संवेदनशील होती है। इसलिए किसी को भी पेस्ट को जोर से शिशु की स्किन पर ना रगड़ें। इसके अलावा किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

pc: kidsstopress and pinkvilla

 

 

Related News