15 JULWEDNESDAY2020 4:12:59 AM
Nari

बालों की ग्रोथ बढ़ाएंगे ये देसी उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Jun, 2020 10:54 AM
बालों की ग्रोथ बढ़ाएंगे ये देसी उपाय

बालों के झड़ने की परेशानी आज कल सभी लोगों में एक आम समस्या बन गई है। खासतौर पर बहुत से लोगों को सिर के सामने माथे के बाल झड़ने की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह मुख्य रूप से प्रदूषण, गलत खानपान और तनाव के कारण होता है। ऐसे में बालों को सही पोषण मिलने की जरूरत होती है। इसके लिए अपनी डेली डाइट में सुधार करने के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे निजात पाया जा सकता है। तो आइए जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में...

hair fall,nari

अंडा

अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इसे 30 मिनट तक बालों पर लगाने से बाल बढ़ने के साथ घने और काले होते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाती है। इसके लिए एलोवेरा जूस या जेल को शहद में मिक्स कर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। तय समय के बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धोएं। इससे बालों का झड़ना बंद हो ने बाल आने में मदद मिलेगी। साथ ही बाल सिल्की और शाइनी होंगे।

nari

आंवला, रीठा, शिकाकाई

एक बाउल में तीनों चीजों बराबर मात्रा में डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को 1-2 घंटे के लिए अलग रख दें। तय समय के बाद इसे अपने बालों पर लगाएं। 1 घंटे तक लगा रहने के बाद बालों को ताजे पानी से धोएं। यह हेयर मास्क बालों को बढ़ाने के साथ डैंड्रफ, खुजली, सफेद बाल, हेयर फॉल आदि की परेशानियों से राहत दिलाएगा। आप चाहें तो बालों को मुलायम करने के लिए इसमें थोड़ी मुल्तानी मिट्टी हो मिला सकते हैं। इसके अलावा आंवला में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने से इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

नारियल का तेल

बालों को शैंपू करने के 1 घंटा पहले नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके बालों की मसाज करना काफी फायदेमंद होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। बाल जड़ों से पोषित होने के साथ लंबे, घने और काले होते हैं। इसमें कपूर मिलाकर तैयार पेस्ट को बालों पर लगाने से भी बालों को बढ़ने में मदद करता है।

nari

नीलगिरी तेल

औषधीय गुणों से भरपूर नीलगिरी तेल बालों पर लगाने से बाल बढ़ने के साथ ने बाल आने में मदद मिलती है। इसके तेल से सिर की मसाज करने से बंद पड़े रोम छिद्र खुलते हैं। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर ढंग से चलता है‌। बाल जड़ों से मजबूत होने के साथ डैंड्रफ, हेयर फॉल, ड्राईनेस की समस्या से राहत मिलती है।

मेथी दाना

मेथी में मौजूद पोषक तत्व बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा आप मेथी के दानों को मिक्सी में पीसकर तेल में मिक्स कर बालों पर लगा सकते हैं। यह बालों को पोषण देने के साथ लंबे घने और काले करने में मदद करती है।

nari

Related News