04 MAYSATURDAY2024 1:49:53 PM
Nari

झाइयों से हैं परेशान तोे आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

  • Updated: 06 May, 2017 05:02 PM
झाइयों से हैं परेशान तोे आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

बढ़्ती उम्र के साथ चेहरे पर झाइयां होना आम बात है लेकिन आजकल यह समस्या हर उम्र की महिलाओं में देखी जाती है। तेज धूप और हार्मोन में असंतुलन की वजह से चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं। इससे गालों पर काले और नीले निशान पड़ जाते हैं जो देखने में बिल्कुल अच्छे नहीं लगते। इसके लिए महिलाएं कई तरह की महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कुछ घरेलू आसान उपाय करके भी चेहरे के इन दागों को हमेशा के लिए साफ किया जा सकता है।


1. शहद और लहसुन
PunjabKesariझाइयों को दूर करने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को पीस कर उसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से चेहरा एक दम साफ हो जाएगा।

2. दही
PunjabKesariरात को सोने से पहले गाढ़े दही से चेहरे की मालिश करें और 15 मिनट के बाद धोकर सो जाएं। इससे चेहरे का रूखापन, झाइयां और दाग मिट जाएंगे। इसके अलावा खट्टी छाछ को सुबह नहाने से 10 मिनट पहले चेहरे पर मलें जिससे काफी फायदा होगा।

3. नींबू
PunjabKesariनींबू के इस्तेमाल से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हर रोज आधे नींबू को चेहरे पर रगड़ने से झाइयां दूर होंगी और त्वचा में निखार भी आएगा।

4. गुलाब जल
इसके लिए 30 ग्राम गुलाब जल में 1 नींबू का रस और ग्लिसरीन मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इस लेप को 1 घंटे के लिए मुंह और गर्दन पर मलें। इसके बाद गर्म पानी से चेहरा धोएं और फिर ठंडे पानी की छींटे मारकर तौलिए से त्वचा को रगड़ें। इससे झाइयां दूर होंगी और त्वचा भी कोमल बनेगी।

5. मूली का रस
मूली के पानी को चेहरे पर लगाने से भी झाइयां दूर होती हैं। इसके अलावा मूली के पानी को लगातार एक हफ्ता पीने से चेहरे के दाग धब्बे साफ होंगे।

6.जामुन
जामुन की गुठलियों को पीसकर उसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे मुहांसे और झाइयों की समस्या दूर होगी।

7. अजवाइन
30 ग्राम अजवाइन को पीसकर उसमें थोड़ा-सा दही मिलाएं और रात को चेहरे पर लगा कर सो जाएं। सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं जिससे दाग साफ हो जाएंगे।

 

Related News