26 APRFRIDAY2024 1:03:00 AM
Nari

बच्चों को Mosquito bite के निशान से कैसे दिलाएं राहत

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 05 Aug, 2018 05:46 PM
बच्चों को Mosquito bite के निशान से कैसे दिलाएं राहत

छोटे बच्चे की त्वचा बहुत सेंसीटिव होती है। इस मौसम में मच्छर बच्चों को बहुत ज्यादा काटते हैं। इससे छोटे-छोटे बच्चों को अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मच्छरों को काटने से त्वचा लाल हो जाती है, इससे स्किन पर सूजन भी आ जाती है। मच्छरों के काटने के कारण त्वचा पर पड़े चकतों और खुजली को जल्दी ठीक करने के लिए कुछ घरेलू तरीके मददगार हो सकते हैं। 


1. आईस पैक

PunjabKesari
बच्चों के स्किन पर मच्छरों के काटने से पैदा हुए संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आईस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्फ के टुकड़े में कपड़े में बांध कर इसे मच्छर के काटने की जगह पर लगाएं। इससे सूजन भी जल्दी ठीक हो जाती है। 

 


2. एलोवेरा जेल

PunjabKesari
जलन के कम करने के लिए एलोवेरा जेल बहुत कारगर है। इसकी ताजा पत्तियों को तोड़कर जेल निकाल लें और फिर प्रभावित जगह पर लगाएं। 

 

3. शहद

PunjabKesari
कुदरती एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर शहद में माइक्रोबियल गुण होते हैं। खुजली को कम करने के लिए यह बहुत असरदायक है। इसे संक्रमित त्वचा पर लगाने से फायदा मिलता है। 

 

4. ग्रीन टी

PunjabKesari
खुजली और घाव के निशान के कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इंफैक्शन को दूर करके आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसके लिए टी बैग को गर्म पानी में भिगोकर इसे ठंड़ा करके त्वचा पर लगाएं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News