27 NOVSUNDAY2022 5:24:13 AM
Nari

इन घरेलू नुस्खों से दूर होगा पैरों का कालापन, नहीं पड़ेगी Pedicure की जरुरत

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Oct, 2022 01:27 PM
इन घरेलू नुस्खों से दूर होगा पैरों का कालापन, नहीं पड़ेगी Pedicure की जरुरत

खूबसूरती सिर्फ चेहरे से नहीं बल्कि शरीर के बाकी हिस्सों से भी साफ झलकती है। हाथ, पैर आपकी खूबसूरती को ओर बढ़ा देते हैं। अगर आपके पैर सुंदर हों तो आपको कोई भी शॉट ड्रेस और स्टाइलिश जूते पहन सकते हैं। लेकिन टैन के कारण पैरों पर काले दाग पड़ जाते हैं। जरुरी नहीं कि आप सिर्फ पार्लर में पैडीक्योर करवाकर ही पैरों की साफ रख सकते हैं । कुछ घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके भी आप पैरों की केयर कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं फुट केयर के कुछ आसान टिप्स...

PunjabKesari

संतरे के छिलके 

संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करके आप पैरों की टैन हटा सकते हैं। सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। इसके बाद मिक्सी में डालकर इनका पाउडर तैयार करें। पाउडर में एक चम्मच कच्चा दूध मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। तैयार किया गया पेस्ट पैरों पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद पैर रगड़कर धो लें। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी पैरों की  टैन हटाने के लिए कर सकते हैं। एक कटोरी में एलोवेरा जेल निकालें। इसके बाद उसे 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। तय समय के बाद पैरों को सादे पानी से धो लें। रोजाना नुस्खा इस्तेमाल करने से आपके पैरों का कालापन दूर हो जाएगा। 

आलू का रस 

आलू का रस आप पैरों पर लगा सकते हैं। रस बनाने के लिए आप दो आलू लें। इसके बाद इनका अच्छे से रस निकाल लें। रस को करीबन 10-15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। इसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। पानी से पैर धोने के बाद कोई मॉइश्चराइजर लगाएं। रोजाना पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

नींबू का रस 

नींबू के रस का इस्तेमाल करके आप पैरों का कालापन दूर कर सकते हैं। सबसे पहले नींबू को काट लें। इसके बाद इसपर थोड़ी सी चीनी लगाएं। चीनी लगाकर नींबू टैनिंग वाली जगह पर रगड़ें। 4-5 मिनट तक नींबू को अच्छे से रगड़ें। तय समय के बाद पैर साफ पानी से धो लें। 

बेसन और दही 

आप बेसन और दही से तैयार पैक से पैरों के कालेपन को दूर कर सकते हैं। सबसे पहले एक चम्मच बेसन कटोरी में डालें। इसमें जरुरतअनुसार दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं। तय समय के बाद पैर सादे पानी से धो लें। 

PunjabKesari

Related News