03 MAYFRIDAY2024 5:18:15 AM
Nari

क्या दांत के दर्द ने उड़ा रखी है रातों की नींद? Cavity से छुटकारा दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Feb, 2024 11:09 AM
क्या दांत के दर्द ने उड़ा रखी है रातों की नींद? Cavity से छुटकारा दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

आजकल दांतों के कीड़ा लगना बहुत आम बात हो गई है। इसे मेडिकल भाषा में कैविटी कहते हैं। ज्यादा मीठा खाना, ठीक से दांतों की सफाई न करना इसका कारण होता है।  दरअसल, खाने- पीने की चीजों से दांतों में प्लेक जम जाता है, इससे बैक्टीरिया बनता है, जो दांतों की सतह पर और मसूड़ों के साथ चिपक जाता है। बैक्टीरिया एसिड पैदा करते हैं, जो कैविटी का कारण बन सकते हैं। आमतौर पर स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स नामक बैक्टीरिया को इसका मुख्य कारण माना जाता है। दांतों में कीड़ा लगने के पहले चरण के दौरान दांतों से मिनरल्स कम होने लगते हैं, जो सफेद धब्बे के रूप में दिखाई देता है। यह तब होता है दांतों के इनेमल को नुकसान होता है। एक बार जब यह समस्या बढ़ जाती है, तो दांतों में असहनीय दर्द रहता है और कुछ खाया- पीया भी नहीं जाता है। ऐसे में मरीज को डॉक्टर के पास जाना चाहिए, वहीं आप ये असरदार घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं...

दांतों में कीड़े लगने पर करें ये उपाय

नमक पानी से कुल्ले

नमक का पानी एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। सूजन को कम करने और दर्द को कम करने के लिए दिन में कम से कम 2 बार गर्म नमक के पानी से अपना मुंह धोएं।

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेदिक उपचार है जिसमें 15-20 मिनट तक अपने मुंह में तेल डालना शामिल है। यह आपके मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करता है, ओरल हेल्थ को बढ़ावा देता है और कैविटी को रोकता है।

PunjabKesari

लौंग का तेल

लौंग का तेल एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है जो कैविटी से जुड़े दर्द को कम करने में मददगार है। रुई के गोले पर थोड़ी मात्रा में लौंग का तेल डालें और इसे सीधे प्रभावित दांत पर लगाएं। दर्द और सूजन को कम करने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में कई बार दोहराएं।

PunjabKesari

ग्रीन टी

ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो ओरल हेल्थ को बढ़ावा देने और कैविटी को रोकने में मदद कर सकती है। सूजन को कम करने और कैविटीज को रोकने के लिए हर दिन एक कप ग्रीन टी पिएं।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी एक प्राकृतिक एंटी- इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो सूजन को कम करने और कैविटी से जुड़े दर्द को कम करने में मददगार है। इसका पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में आधा चम्मच नमक और सरसों का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित दांत पर लगाएं और धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

नीम

नीम में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। दांतों में कैविटी बननेन से रोकने के लिए नीम की पत्तियां चबाएं या अपने दांतों और मसूड़ों पर नीम के तेल से मालिश करें।

PunjabKesari

Related News