25 APRTHURSDAY2024 4:50:24 AM
Nari

10 दिनों में नाखून होंगे लंबे, मजबूत और शाइनी, बार-बार टूटना भी होगा बंद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Feb, 2021 10:36 AM
10 दिनों में नाखून होंगे लंबे, मजबूत और शाइनी, बार-बार टूटना भी होगा बंद

लंबे नाखून का शौक तो हर लड़की को होता है लेकिन कुछ लड़कियों के नाखून बार-बार टूटते रहते हैं।  इसके कारण उन्हें नेल एक्सटेंशन या फेक नेल्स का सहारा लेना पड़ता है। मगर, आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जो ना सिर्फ नाखून बढ़ाने में आपकी मदद करेगा बल्कि इससे वो मजबूत और शाइनी भी होंगे। चलिए आपको हम आपको बताते हैं लंबे, मजबूत और शाइनी नाखूनों के लिए होममेड सीरम बनाने की नुस्खा...

सीरम बनाने की सामग्री

संतरे का रस - 1 टेबलस्पून
ऑरेंज ज़ेस्ट - 1 टेबलस्पून
बादाम तेल - 1 टेबलस्पून
नारियल तेल - 1 टेबलस्पून

PunjabKesari

सीरम बनाने की विधिः

इसके लिए सबसे पहले ऑरेंज जेस्ट को जूस में अच्छी तरह मिक्स करके बादाम तेल मिलाएं। इसके बाद नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके तैयार मिश्रण में डालें। लीजिए आपका नेल्स सीरम बनकर तैयार है।

इस्तेमाल करने का तरीका

इसके लिए हाथों को अच्छी तरह साफ करके उंगलियों को सिरम में डुबोकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथों को अच्छी तरह धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3-4 बार करें। वैसे आप चाहे तो इसे रोजाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हफ्तेभर में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

क्यों फायदेमंद है यह सीरम?

-संतरा में फॉलिक एसिड, विटामिन सी से भरपूर होता है, जो नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।  फॉलिक एसिड नेल्स की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है।

-एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा 6-9 फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर बादाम तेल नाखूनों को खराब, ड्राई और टूटने से बचाता है।

-इसके अलावा नारियल तेल नाखूनों को मजबूती देने के साथ उनकी शाइन बढ़ाने में मदद करता है।

PunjabKesari

नाखूनों को टूटने से कैसे बचाएं?

अक्सर आपने देखा होगा कि घर के काम वक्त महिलाओं के नाखून टूट जाते हैं, खासकर बर्तन या कपड़े धोते समय। ऐसे में आप यह काम करने से पहले आप नाखूनों पर नेल पेंट की डबल कोटिंग कर लें। इससे नाखून नहीं टूटेंगे। वहीं, अगर आपको बार-बार नाखून चबाने की आदत है तो उसे आज ही छोड़ दें क्योंकि इससे भी उनकी ग्रोथ रुक जाती है।

सर्दियों में कैसे रखें ध्यान?

सर्दियों में नाखूनों के आस-पास सूजन हो या स्किन छिलने लगे तो नारियल तेल से क्यूटिकल पर मसाज करें और फिर ओवरनाइट के लिए छोड़ दें। इससे भी नाखून चमकदार और लंबे होंगे।

PunjabKesari

Related News