02 MAYTHURSDAY2024 10:02:39 AM
Nari

क्या आपकाे भी रहती है Trip के बाद थकान और सुस्ती? ताे ऐसे करें खुद को तरोताजा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Jan, 2023 02:53 PM
क्या आपकाे भी रहती है Trip के बाद थकान और सुस्ती? ताे ऐसे करें खुद को तरोताजा

क्रिसमस और नए साल का जोश हर साल केवल कुछ ही दिनों तक रहता है, हम में से कई लोग इसके लिए योजना बनाने में महीनों लगाते हैं। पार्टियां और उत्सव का समय ज्यादातर लोगों के लिए आनंददायक हो सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि छुट्टियां आने और जाने के बाद वे थोड़ा थका हुआ महसूस करते हैं। इस भावना को "उत्सव बर्नआउट" या "हॉलिडे बर्नआउट" भी कहा गया है। ऐसा क्यों होता है - और छुट्टियों के खत्म होने के बाद आप थका हुआ महसूस न करें, इसके लिए क्या कर सकते हैं। 

PunjabKesari

थका हुआ महसूस करते हैं लोग

हम में से कई छुट्टियों के मौसम में बहुत कम समय में कई तनावों के संपर्क में आते हैं - चाहे वह उपहारों के लिए कतार में लगना हो, दोस्तों या परिवार से मिलने के रास्ते में ट्रैफिक में रूकना हो, पैसे की चिंता हो या परिवार को देखने का तनाव हो। जैसे ही आपका मस्तिष्क एक तनाव कारक को देखता है, यह आपके सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करता है, जो शरीर के "संघर्ष करने या प्रसन्न होने" की प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार होता है। यह आपके शरीर को सतर्क रहने और आपको तनावपूर्ण स्थिति से निकालने के लिए तैयार करता है। जब सहानुभूति तंत्रिका तंत्र सक्रिय होता है, तो शरीर एड्रेनालाईन का उत्पादन करता है और कड़ी मेहनत करना शुरू कर देता है - हृदय के माध्यम से अधिक रक्त पंप किया जाता है, फेफड़ों में हवा की मात्रा बढ़ जाती है, और दृष्टि और श्रवण में वृद्धि होती है। आप इन परिवर्तनों को अधिक पसीने से तर महसूस करने या धड़कन तेज होने के रूप में अनुभव कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि हम छुट्टियों के दौरान बार-बार होने वाले तनाव का सामना करते हैं, इससे इस तनाव प्रतिक्रिया से जुड़ी शरीर प्रणालियों के भीतर स्थायी परिवर्तन हो सकते हैं - अंत में आप खुद को थका हुआ महसूस कर सकते हैं। 

PunjabKesari
कुछ लोग हो जाते हैं चिड़चिड़े

विशेष रूप से, यह अनुकंपी तंत्रिका तंत्र को सक्रियता के प्रति अधिक कुशल बना सकता है और पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र के प्रभावों को कम कर सकता है, जो आपके शरीर को तनाव प्रतिक्रियाओं को संतुलित करने में मदद करता है। इसमें कोर्टिसोल का बढ़ा हुआ उत्पादन भी होता है, जो आपकी ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हार्मोन है, और इसका स्तर बढ़ने पर आपको रात में सोना मुश्किल हो सकता है, बिना किसी कारण के चिड़चिड़े हो सकते हैं, या अति-उत्तेजित महसूस कर सकते हैं और आराम करने में असमर्थ हो सकते हैं। यदि आप छुट्टियों के बाद खुद को थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जो आप बेहतर महसूस करने और ठीक होने के लिए कर सकते हैं। 


1. स्मरण

तनाव के नकारात्मक प्रभाव को कम करने का एक तरीका सकारात्मक भावनाओं को याद करना है। याद करने से आपको अपने अनुभवों पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है, जिससे आपको अपने जीवन को अधिक संतुलित तरीके से देखने में मदद मिलती है। आप इस गतिविधि को स्वयं या इससे भी बेहतर, अपने प्रियजनों के साथ कर सकते हैं। तस्वीरों जैसे संकेतों का उपयोग करके अच्छे समय के बारे में याद करें। उन पर परिवार और दोस्तों के साथ चर्चा करें। यदि आप अकेले हैं, तो अपनी आंखें बंद करें और अपनी यादों के बारे में सावधानी से सोचें, या उन्हें लिख लें। आप इस गतिविधि में जितना अधिक प्रयास करेंगे, आपके परिणाम उतने ही बेहतर होंगे। छुट्टियों के मौसम के दौरान आपकी सकारात्मक भावनाओं को फिर से अनुभव करने की कोशिश करने से आपके शरीर को यह याद दिलाने में मदद मिलेगी कि अच्छा महसूस करना कैसा लगता है। 

 

2. संगीत सुनें

यदि आपको आराम करना मुश्किल लगता है, सोने में कठिनाई होती है या छुट्टियों के मौसम के बाद कई घंटों तक सोने के बाद भी थकान महसूस होती है, तो अपने जीवन में और संगीत लाने का प्रयास करें। सोने से पहले यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। संगीत तनाव कम करने के साथ जुड़ा हुआ है, और तनाव कम करने से थकावट के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी। यह कोई भी संगीत हो सकता है जिसे आप पसंद करते हैं, जब तक यह वास्तव में आपको बेहतर महसूस कराता है। यदि आप संगीत के सकारात्मक प्रभाव को अधिकतम करना चाहते हैं, तो इसे पूरे दिन सुनें या फिर इसके साथ नृत्य करने का प्रयास करें - या तो स्वयं या प्रियजनों के साथ।

 3. अच्छे दिन की आशा करें

अगले सप्ताह के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले, चार सकारात्मक घटनाओं की विशद रूप से कल्पना करने का प्रयास करें जो अगले दिन आपके साथ हो सकती हैं। वे उतने ही सरल हो सकते हैं जितने किसी ऐसे व्यक्ति से संदेश प्राप्त करना जिसकी आप परवाह करते हैं, टहलने जाना, या अपनी पसंदीदा चीजों में से एक करना। इसकी कल्पना करते समय अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करने का प्रयास करें - फिर जैसे ही आप तैयार हों, बिस्तर पर चले जाएं। यह तकनीक आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद करेगी - और त्योहारों के मौसम के बाद आपके सभी तनावों से मुक्ति और थकावट से उबरने में आपकी मदद करने के लिए नींद महत्वपूर्ण है।  यह याद रखना कि हम दोस्तों और परिवार के साथ जश्न मनाना क्यों पसंद करते हैं, इससे हमें किसी भी तनाव और थकावट को दूर करने में मदद मिल सकती है जिसका हम अभी अनुभव कर रहे हैं। 

PunjabKesari
 (जोलांटा बर्क, जस्टिन लैटी, आरसीएसआई यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज) 
 

Related News