15 JULWEDNESDAY2020 3:18:48 AM
Nari

Health Tips: पानी का स्वाद लगता है फीका तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jun, 2020 10:48 AM
Health Tips: पानी का स्वाद लगता है फीका तो क्या करें?

स्वस्थ रहने के लिए हर किसी के लिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है, खासकर गर्मियों में। इस मौसम में भरपूर पानी ना पीने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। मगर, कुछ लोगों को पानी पीते समय कसैला स्वाद आता है तो वहीं कुछ लोगों को पानी फीका लगता है, जिसकी वजह से वो भरपूर पानी नहीं पी पाते। ऐसे में आज दूसरे तरीके अपनाकर शरीर में पानी की कमी पूरी कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि अगर आपका पानी पीने का मन नहीं करता तो आप क्या कर सकते हैं...

पानी में मिलाएं तुलसी या पुदीना

अगर आपको पानी का स्वाद फीका लगता है तो आप उसमें तुलसी, पुदीना मिलाकर पी सकते हैं। पानी का स्वाद और रंगत बदलने की वजह से आप उसे पी भी पाएंगे और इससे बीमारियां भी दूर रहेंगी।

Tulsi Water Benefits: 5 Reasons To Drink This Up Every Morning

खीरा ड्रिंक है बेहतरीन ऑप्शन

आप चाहें तो पानी में खीरे व नींबू का रस मिलाकर भी दिनभर पी सकते हैं। यह ड्रिंक आपको डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ वजन घटाने में भी मदद करेगी।

देसी ड्रिंक पीएं

आफ चाहें तो दिनभर में अाम पन्ना, शकंजवी, ग्लूकोज, टैंग, छाछ, लस्सी पी सकते हैं। इसके अलावा आप जूस भी पी सकते हैं, जो शरीर में पानी की कमी पूरी करने से साथ आपको हाइड्रेट भी रखेगा।

फल खाएं

शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए फल खाना भी बेहतरीन ऑप्शन है। गर्मियों में मिलने वाले तरबूज, खरबूजा जैसे फलों में 95% पानी होता है। वहीं रोजाना एक सेब का सेवन भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगा।

Eating fruits isn't as simple as you thought: 3 pro tips - health ...

सलाद पत्ता

सलाद के पत्ते में जल तत्व 95 प्रतिशत होता है। सैंडविच में इसका अच्छा इस्तेमाल  होता है। प्रोटीन और ओमेगा 3 से भरपूर सलाद पत्ते में फैट भी नहीं होता और कैलोरी भी बहुत कम होती है।

दही

दही में 85% पानी और जरूरी  प्रोबायोटिक होते हैं, जो डिहाइड्रेशन के साथ गर्मी की एलर्जी से भी बचाव करते हैं। इसके अलावा यह प्रोटीन, विटामिन बी और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है।

Seven reasons why you should eat curd everyday! | Healthy Eating ...

Related News