19 MARTUESDAY2024 10:17:41 AM
Nari

पेट की चर्बी दूर करेगी सिर्फ एक एक्सरसाइज, मिलेगी टोंड बॉडी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 05 Mar, 2021 11:23 AM
पेट की चर्बी दूर करेगी सिर्फ एक एक्सरसाइज, मिलेगी टोंड बॉडी

कुछ भी कहिए पेट की चर्बी अकसर आपको शर्मिंदा करती हैं। आप चाहे जितने मर्जी लूज कपड़े भी पहन लें लेकिन पेट की यह तोंद सबको दिख ही जाती है। इससे आपकी सारी लुक भी खराब हो जाती है। पेट की चर्बी भी ऐसी होती है जिसे आप चाहकर भी छिपा नहीं सकते हैं। फैट कम करने के लिए और फिट रहने के लिए लोग जिम जाते हैं और डाइट करते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बताते हैं जिससे करने से ही मात्र आपका पेट अंदर चले जाएगा। आपको जिम के लिए भी हजारों खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए उसके बारे में आपको सब बताते हैं। 

करें प्लैंक एक्सरसाइज 

आप जब जिम भी जाते होंगे तो आपने देखा होगा कि बहुते से लोग प्लैंक एक्सरसाइज करते हैं या फिर आपने बहुत सारे सेलेब्स को प्लैंक एक्सरसाइज करते हुए देखा होगा। यह एक्सरसाइज इतनी कारगर होती है कि आप इसे जरूर आजमा कर देखें। पेट पर चाहे कितनी ही चर्बी जमा क्यों न हुई हो लेकिन प्लैंक एक्सरसाइज से यह दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

कैसी हो एक्सरसाइज करते समय आपकी बॉडी की पॉजिशन

यह एक्सरसाइज देखने में तो काफी आसान लगती है लेकिन अकसर इसे करने से आप कुछ ही सेकेंड में थक जाते हैं लेकिन ऐसी सिर्फ पहले पहले होता है। जब आपको इस एक्सरसाइज करने में प्रेक्टिस हो जाती है तो आपकी बॉडी ज्यादा समय के लिए भी इस पोजीशन को हॉल्ड कर लेती है। प्लैंक करते वक्त बॉडी की पोजिशन सही होना बहुत जरूर होता है। अगर आप गलत ढंग से एक्सरसाइज करेंगे तो फायदा नहीं होगा। इसके लिए Toes और फोर आर्म्स पर पूरी बॉडी वेट को बैलेंस करना होता है। 

एक्सरसाइज करने का तरीका 

अब आप इस एक्सरसाइज को करने का तरीका भी जान लें। 

PunjabKesari

. सबसे पहला स्टेप है कि आप जमीन पर पेट के बल लेटें।
. अब आप पंजों और कोहनी के बल पर शरीर को ऊपर उठाएं
. इस पोजिशन में आपके हाथ आपके कंधों के ठीक नीचे होने चाहिए
. बॉडी को पूरा सीधा रखें ( न बॉडी ज्यादा ऊपर हो न नीचे)
. गर्दन को सीधा रखें
. इस पोजिशन में कम से कम 30 सेंकड तक रहें
. धीरे-धीरे अपनी बॉडी को यह आदत डालें कि वह 1 मिनट तक इसी पोजिशन में रहे 

स्टडी में सामने आई यह बात 

इस पर हुई एक स्टडी की मानें तो यह एक्सरसाइज बाकी सभी एक्सरसाइज से बेहतर है। इससे आपकी पेट की चर्बी तो दूर होती ही है साथ ही इससे मसल्स भी स्ट्रांग होते हैं। और आपकी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। 

कितने मिनट तक करें एक्सरसाइज 

narikesari

यह आपकी बॉडी पर डिपेंड करता है। अगर तो आप नए हैं तो आपको शुरू शुरू में थोड़ी दिक्कत जरूर होगी लेकिन एक बार आप इसे करना शुरू कर देंगे तो आपको आदत हो जाएगी लेकिन कोशिश करें कि आप इस पोजीशन को 1 मिनट तक हॉल्ड करके रखें।

एक्सरसाइज के फायदे

. पेट के मसल्स को मजबूती
. बैलेंस होगा बेहतर
.  शरीर बने लचीला 
. कोर मसल्स को बेहतर बनाती 
. पेट की चर्बी करे कम

नोट- अपने शरीर के साथ जबदरस्ती न करें। शरीर से जितनी देर एक्सरसाइज हो रही है उतनी देर ही करें और फिर बाद में रेस्ट करें और दूसरा सेट लगाएं।

Related News