28 APRSUNDAY2024 12:02:58 PM
Nari

वजन घटाने और बाॅडी को डिटॉक्स करने के लिए रोज पिएं मूंग दाल का पानी

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 08 Jul, 2021 12:26 PM
वजन घटाने और बाॅडी को डिटॉक्स करने के लिए  रोज पिएं मूंग दाल का पानी

मूंग की दाल अकसर हर घर में बनाई जाती है। मूंग की दाल अकसर लोग रात को खाने में लेते हैं जो काफी हल्की डाइट होती हैं। मूंग की दाल स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन आहार है, जो न केवल आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है, बल्कि पोषण और सेहत से जुड़े कई फायदे भी देता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक और विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपकों बतां दें कि केवल मूंग की दाल ही नहीं बल्कि इसका पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर हम इस दाल के पानी का रोज सेवन करें तो शरीर के कई सारे जरुरी पोषक तत्वों की कमी को यह पूरा कर देता है। 

PunjabKesari

मूंग की दाल का कई तरह से किया जाता है प्रयोग-
भारतीय व्यंजनों में  मूंग की दाल  का कई तरह से प्रयोग किया जाता है जैसे लड्डू, पराठा, हलवा आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वहीं अगर आप  मूंग की दाल के पानी को उबाल कर सेवन करें तो यह हेल्‍द को और कई गुना से फायदा पहुंचाता है। 

आइए जानते है कि मूंगदाल का पानी कैसे स्वस्थ के लिए है फायदेमंद- 

वजन घटाए- 
अकसर लोग अपने मोटापे से परेशान हो रहे हैं। ऐसे में वह कई तरह के सप्लीमेंट्स और घरेलू उपचार भी करते हैं लेकिन फिर भी मोटापा कम नहीं हो पाता तो ऐसे में आप रोज एक ग्‍लास मूंगदाल का पानी पिएं। दरअसल इस दाल में कैलोरी कम होती है और यह मेटाबॅलिज्‍म को भी बूस्‍ट करता है, जिस वजह से वजन को घटाने में आसानी हो सकती है।

PunjabKesari

बॉडी डिटॉक्स करे- 
रोजाना मूंग दाल के पानी का पीने से हमारे शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है जिससे पूरा शरीर डिटॉक्स हो जाता है। ह शरीर को डिटॉक्‍स कर लिवर, गॉल ब्लैडर, रक्त व आंतों को क्‍लीन करने का भी काम कर देता है। जिससे कई बीमारियां दूर रहती हैं।

PunjabKesari

 डायबिटीज को ठीक करे
मूंग दाल  डायबिटीज को ठीक करता है। इस दाल का पानी शरीर में इंसुलिन के लेवल को बढ़ाने में सहायक होता है साथ ही यह ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित रखने का काम भी करता है। जिस वजह से इसका सेवन डायबिटीज  पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है।

शरीर को दें बेहतर प्रोटीन- 
मूंग दाल शरीर को बेहतर प्रोटीन देता है। वहीं अगर आप  शरीर में कमजोरी जैसा महसूस करते हैं तो आप मूंग दाल के पानी का रोजाना सेवन करें,क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायक है।

PunjabKesari

घर पर ऐसे तैयार करे मूंग दाल का पानी
सबसे पहले आधा कटोरी धुली मूंग दाल और दो गिलास पानी को आप एक प्रेशर कुकर में डालें, इसके साथ ही इसमें स्वादानुसार नमक डालें और ढक्‍कन लगा दें।  जब 2 से 3 सीटी बज जाए तो गैस बंद करें। अब सीटी निकल जाने पर दाल को मैश कर लें और गिलास में डालकर पिएं, स्वाद के लिए आप इसमें घी और जीरे का छौंक भी लगा सकते हैं।

Related News