24 APRWEDNESDAY2024 1:13:20 AM
Nari

रोजाना 2 भीगे अखरोट खाने से मिलेंगे 8 बेहतरीन फायदे, Fat घटाने में भी मददगार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2019 06:48 PM
रोजाना 2 भीगे अखरोट खाने से मिलेंगे 8 बेहतरीन फायदे, Fat घटाने में भी मददगार

अखरोट खाना हर किसी को पंसद होता है। इसे 'विटामिनों का राजा' भी कहा जाता है। अखरोट में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण ये जोड़ों के दर्द में भी बहुत फायदा पहुंचाता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि अखऱोट को भिगोने के कुछ घंटे बाद खाने से इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं इसे खाने का सही तरीका-

 

खाने का सही तरीका

रात में अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसे खा लें। आप चाहे तो ऑफिस जाते समय रास्ते में भी इसे खा सकती हैं। रात को सोने से पहले बिस्तर के पास भीगे अखरोट रख लें ओर सोने से पहले इसे खा लें। इसके अलावा आप आप सुबह दलिया में भीगे अखरोट मिलाकर खा सकती हैं या सलाद में भी इसे डाल सकती हैं। चलिए जानते हैं उन फायदों के बारे में-

 

भीगे अखरोट से मिलने वाले फायदे

फैट घटाएं

क्या आप जानती हैं कि भीगे आर्गेनिक अखरोट खाने से आपको वेट लॉस में भी हेल्प मिलती है। अखरोट कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर और जिंक का अच्छा स्रोत है। ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्‍ट्रा फैट कम करने में हेल्प करता है।

PunjabKesari

बेहतर नींद

अखरोट में मेलाटोनिन नामक एक तत्व होता है, जो आपकी नींद को बेहतर बनाता है। अगर आप रोजाना भीगे अखरोट खाती हैं, तो आपको बेहतर नींद आती है।

 

डिप्रेशन दूर करें

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण रोजाना इसे खाने से आपको डिप्रेशन और स्ट्रेस से लड़ने में हेल्प मिलती है। भीगे अखरोट को मूड बढ़ाने वाला सबसे अच्छा नट कहा जाता है। 

 

ओवरइटिंग कम करें

अखरोट खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है क्योंकि इसमें गुड फैट काफी मात्रा में होता है जिससे आप ओवरईटिंग से बचे रह सकते हैं।

PunjabKesari

डायबिटीज कंट्रोल करें

शोध के मुताबिक रोजाना भीगे अखरोट खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है। यह टाइप -2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 

हड्डियां मजबूत करें

अखरोट में कुछ ऐसे घटक होते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं।

 

कैंसर सेल्स बढ़ने से रोके

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, अखरोट में ऐसे तत्व होते हैं जो बॉडी में कैंसर सेल्स के विकास को रोकते हैं।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करें

भीगे अखरोट बॉडी के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करते हैं और इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्‍सीडेंट दिल को दुरूस्त करने का काम करते हैैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News