22 JULMONDAY2024 6:14:06 PM
Nari

सर्दियों में होने वाली बीमारियों का रामबाण इलाज है सिंघाड़ा, जानिए इसे खाने के अन्य फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Dec, 2022 10:47 AM
सर्दियों में होने वाली बीमारियों का रामबाण इलाज है सिंघाड़ा, जानिए इसे खाने के अन्य फायदे

सर्दी का मौसम शुरु हो चुका है, बदलते मौसम का सबसे पहले असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जिसके कारण फ्लू, सर्दी, खांसी जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में यदि आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं। सिंघाड़े का सेवन आप इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कर सकते हैं। सर्दियों में सिंघाड़ा खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-बी6, राइबोफ्लेविन और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में सिंघाड़ा खाने से आपको क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होंगे....

जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत 

सर्दियों के मौसम में बहुत से लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है। कैल्शियम की कमी के कारण यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा ठंडी हवा भी अंदर जाकर हड्डियों को प्रभावित करती है जिसके कारण चलने उठने में समस्या हो सकती है। ऐसे में आप सिंघाड़े का सेवन करके जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं, इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों के दर्द से राहत दिलवाने में मदद करता है। सिंघाड़ा खाने से दांत और हड्डियां दोनों मजबूत होते हैं। इसके अलावा सिंघाड़े में पाए जाने वाले पोषक तत्वों से शरीर में से कमजोरी भी दूर होती है। 

PunjabKesari

अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद है सिंघाड़ा 

सिंघाड़ा अस्थमा रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खासकर सर्दियों के मौसम में अस्थमा रोगियों की सांस संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं ऐसे में आप सिंघाड़े का सेवन करके समस्या से राहत पा सकते हैं। इसमें विटामिन-के पाया जाता है  जो हाई बीपी की समस्या से भी छुटकारा दिलवाता है। 

गले की इंफेक्शन होगी दूर 

सर्दियों में गले में इंफेक्शन होना भी एक आम समस्या है। इंफेक्शन के कारण गले में सूजन, दर्द और खराश होने लगती है। ऐसे में आप सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो टॉन्सिल के दर्द और गले की खराश से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

सर्दी जुकाम से भी मिलेगा आराम 

सिंघाड़े में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। इसलिए यदि आप सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम से बचना चाहते हैं तो सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। 

यूटीआई इंफेक्शन से मिलेगी राहत 

सर्दियों में पानी का सेवन कम करने से डिहाइड्रेशन और यूटीआई इंफेक्शन की समस्या होने लगते हैं। शरीर में सिंघाड़ा खाने से डिहाइड्रेशन और यूटीआई इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। सिंघाड़ा का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और यूटीआई से भी राहत मिलती है। 

वजन कम करने में मिलेगी मदद 

सर्दियों में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। 100 ग्राम सिंघाड़े में करीबन 95 कैलोरीज की मात्रा होती है। आप कच्चे उबालकर सिंघाड़ा खा सकते हैं इसके अलावा आप इसे सलाद में भी शामिल कर सकते हैं। सिंघाड़े के आटे का सेवन भी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

   

Related News