27 APRSATURDAY2024 2:11:54 PM
Nari

सेहत के लिए वरदान है हरी मेथी, सर्दियों में करें अपनी डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Oct, 2022 02:19 PM
सेहत के लिए वरदान है हरी मेथी, सर्दियों में करें अपनी डाइट में शामिल

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में ज्यादातर हरी सब्जियां आती हैं। इन सब्जियों का सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। सर्दियों में पाई जाने वाली सब्जियों में से एक मेथी भी है। मेथी की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन सर्दियों में किया जाता है। मेथी में कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पौटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, विटामिन-सी  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इस सब्जी का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे...

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान 

मेथी में पाया जाने वाला अमिनो एसिड डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आप इसकी सब्जी, जूस या फिर इसके पत्तों का सेवन कर सकते हैं। मेथी के पत्तों का सेवन भी डायबिटीक रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

पाचन को रखे दुरुस्त 

मेथी का सेवन करने से पाचन भी दुरुस्त रहता है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पाचन के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यदि आपको पेट संबंधी कोई भी समस्या है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

वजन करे कम 

यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हरी मेथी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है वहीं इसमें कैलोरी कम मात्रा में मौजूद होती है। इसका सेवन करके आप मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हड्डियों को करे मजबूत 

मेथी में प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में भी सहायता करती है। इसका सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा सर्दियों में मेथी खाने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है। 

काले होंगे बाल 

मेथी की पत्तियां बालों के लिए भी बहुत ही लाभदायक मानी जाती हैं। इसकी पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से आपके बाल काले, घने और चमकदार बनेंगे। मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। 

PunjabKesari

स्किन के लिए लाभदायक 

मेथी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होती है। इसका सेवन करने से त्वचा के निशान, दाग-धब्बे कम होते हैं। इसके अलावा नियमित मेथी की सब्जी खाने से पिंपल भी दूर होते हैं। 


 

Related News