27 MAYWEDNESDAY2020 3:59:49 PM
Nari

Recipe: रोजाना पीएं हल्दी वाला दूध, मिलेंगे ये 6 बेमिसाल फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2020 03:11 PM
Recipe: रोजाना पीएं हल्दी वाला दूध, मिलेंगे ये 6 बेमिसाल फायदे

अपने औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए वरदान स्वरूप है। इसमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। हल्दी को दूध में मिलाकर नियमित रूप से सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से जोड़ों का दर्द, सूजन, आम सर्दी-जुकाम आदि से राहत मिलती है। तो आइए जानते हैं हल्दी वाले दूध से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

सर्दी-जुकाम

हल्दी में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इसे हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी-जुकाम आदि से राहत मिलती है।

PunjabKesari

जोड़ों में दर्द

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी वाले दूध का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसे में जोड़ों या शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।  इसके साथ ही गठिया की समस्या में इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

इम्यून सिस्टम

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण भारी मात्रा में पाएं जाते हैं। इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। इसके साथ ही शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

PunjabKesari

खून करें साफ

नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से यह खून बढ़ाने के साथ उसे साफ करने में मदद करता है ‌ इसके साथ ही शरीर में खून का प्रवाह सही ढंग से काम करता है।

कैंसर

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए वरदान स्वरूप है। इसमें कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। इसतरह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के लगने का खतरा कम रहता है।

तनाव

रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से थकान, सुस्ती और तनाव दूर होता है। एक रिसर्च के अनुसार भी हल्दी वाले दूध का सेवन करने से व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है। ऐसे में शरीर को आराम मिलने के साथ खुशी का एहसास होता है।

PunjabKesari

तो अब जानते हैं हल्दी वाला दूध बनाने का तरीका...

सामग्री

हल्दी- 1 टीस्पून पाउडर
दूध- 1 कप
शहद- आवश्यकतानुसार

विधि

. सबसे पहले एक पैन में दूध गर्म करें।
. अब उसमें हल्दी डालकर 1 उबाल आने दें।
. तैयार दूध में शहद मिलाकर ठंडा कर सेवन करें।

PunjabKesari

Related News