01 JUNMONDAY2020 6:57:52 PM
Nari

दूध में बादाम का तेल मिलाकर पीने के मिलेंगे अद्भुत फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 16 Jan, 2020 06:34 PM
दूध में बादाम का तेल मिलाकर पीने के मिलेंगे अद्भुत फायदे

दूध में बादाम का तेल मिलाकर पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। यह बालों और स्किन के लिए बेहतर होने के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने का भी काम करते है। इनमें विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा फैटी एसिड भारी मात्रा में होने से पाचन तंत्र बेहतर बनाता है। इस दूध का रोजाना सेवन करने से हड्डियों मजबूत होने के साथ इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते इसके सेवन से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

झुर्रियों से दिलाए राहत

1 गिलास दूध में 1 टेबलस्पून बादाम का तेल मिलाकर पीने से यह चेहरे की झुर्रियों, कील-मुंहासों, दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। 

Related image,nari

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

बादाम और दूध में विटामिन ई, ओमेगा फैटी एसिड, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, प्रोटीन आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जो बालों का झड़ना रोकता है और इसे लंबा, घना करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से बालों को पोषण मिलता है। बाल मजबूत होने के साथ सिल्की-सॉफ्ट और शाइनी होते हैं।  

हड्डियां होती है मजबूत 

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन आदि का मुख्य स्त्रोत होने से यह हड्डियों को मजबूत होने में मदद करता है। बादाम का तेल में मैगनीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड होने से यह हड्डियों की ग्रोथ और निर्माण के लिए फायदेमंद है। इसका रोजाना सेवन करने से गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस रोग यानि फ़्रैक्चर होने के खतरा कम होता है। 

याददाश्त बढ़ाने के लिए

अक्सर बड़े- बुजुर्ग बादाम और दूध का सेवन करने को कहते है। क्योंकि ये हमारी मेमोरी पावर तेज करने में फायदेमंद होते है। बादाम में राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन पाए जाते है जो यह याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते है। साथ अल्जाइमर रोग होने से बचाता है। 

Related image,nari

इम्यून सिस्टम करें स्ट्रांग

सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल इंफेक्‍शन आदि होने पर दूध में बादाम का तेल मिलकर पीने से राहत मिलती हैं। यह इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। एक शोध के अनुसार रोज रात को 1 गिलास दूध में 1 टेबलस्पून बादाम का तेल मिक्स कर पीने से सर्दी-खांसी से छुटकारा मिलता है। 

वजन घटाए

इसे पीने से पेट काफी समय तक भरा रहता है। यह ओवर इटिंग की परेशानी से बचाता है। भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिससे वजन बढ़ने की परेशानी से बचा जा सकता है। 

Related image,nari

डाइजेशन में सुधार

बादाम मिश्रित दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम अधिक होने से यह पेट से जुड़ी समस्या जैसे कि कब्ज, अपच, सूजन से राहत दिलाता है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News