20 APRSATURDAY2024 10:44:45 AM
Nari

चिया सीड्स से बनाएं यह ड्रिंक, सिर्फ 1 महीने में मिलेगी Flat Tummy

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jun, 2020 06:12 PM
चिया सीड्स से बनाएं यह ड्रिंक, सिर्फ 1 महीने में मिलेगी Flat Tummy

चियासीड्स में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व पाएं जाते है। इसका रोजाना सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। साथ ही दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसे दूध या पानी में मिक्स कर सेवन कर सकते है। तो चलिए आज हम आपको इससे स्पेशल ड्रिंक बनाने की रेसिपी बताते है। जो पीने टेस्टी होने के साथ सेहत को तंदरूस्त रखने में मदद करेगी। तो चलिए जानते है इसे बनाने का तरीका...

सामग्री

नींबू- 1 
चिया सीड्स- 1 टेबलस्पून
शहद- 1 टेबलस्पून
पानी- 1+ 1/2 गिलास

 

विधि

. सबसे पहले एक बाउल में पानी डाल कर उसमें चिया सीड्स डालकर 1 घंटे तक भिगोएं।
. इसमें फाइबर अधिक होने से यह जैल में बदल जाएगा। 
. तय समय के बाद इसे छननी की मदद से छान लें।  
. अब पानी में चिया सीड्स, नींबू का रस और शहद डालकर ग्राइडर में मिक्स करें। आप चाहे तो इसके लिए गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी चिया सीड्स ड्रिंक बनकर तैयार है। इसे रोज सुबह खाली पेच सेवन करें।

चिया सीड्स से मिलने वाले फायदे 

 

याददाश्त बढ़ाएं

आज के समय में गलत-खानपान और तनाव के कारण लोगों की याददाश्त कमजोर होती जा रही है। इसके लिए इस ड्रिंक का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।  यह मेमोरी पॉवर को बूस्ट कर याददाश्त को तेज करता है।

​​वजन घटाएं

इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसतरह वजन कंट्रोल में रहता है। 

 

बीमारियों होने का खतरा करें कम

चिया सीड्स मं मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के होने का खतरा कम रहता है। साथ ही दिल स्वस्थ रहता है। 

बेहतर पाचन तंत्र 

रोजाना इसका सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सक्रिय रूप से चलाने के साथ  पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज, अल्सर आदि की परेशानी से निजात दिलाता है। 

बालों व स्किन के लिए फायदेमंद

इसके सेवन से बालों और स्किन को भी फायदा मिलता है। यह बालों को घने, लंबे, मुलायम और डैंड्रफ फ्री करने में मदद करता है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा जवां नजर आता है। 

 

Related News