16 APRFRIDAY2021 5:00:02 PM
Nari

पुरुषों के लिए वरदान है इलायची, शारीरिक कमजोरी समेत कई परेशानियां रहेगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Feb, 2021 03:54 PM
पुरुषों के लिए वरदान है इलायची, शारीरिक कमजोरी समेत कई परेशानियां रहेगी दूर

इलायची तो रसोईघर में आम मिलती है। यह मुख्य रूप से बड़ी छोटी 2 तरह की मिलती है। दिखने में काले रंग की बड़ी इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होती है। वहीं छोटी यानी हरी इलायची खूशबू बढ़ाने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने का काम करती है। जी हां, दिखने में छोटी सी इलायची विटामिन बी1, बी6, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वहीं पुरुषों द्वारा इसे अपनी डाइट में शामिल करने से शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ कई बीमारियों से बचाव रहता है। तो चलिए आज हम आपको इसके फायदों के साथ सेवन करने का तरीका बताते हैं...

हृदय रखे स्वस्थ 

इसमें पोटैशियम होने से दिल की स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह शरीर में खून का प्रवाह सही रहने के साथ तरल पदार्थ का संतुलन रहता है। दिल की धड़कन धीमी होने से हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। ऐसे में रोजाना 2 इलायची या इसे चाय में मिलाकर पीने से दिल संबंधी रोग लगने का खतरा कम रहता है। 

पुरुषों की कमजोरी होगी दूर

शारीरिक रुप से कमजोर पुरुषों को सोने से पहले 2 इलायची का गुनगुने पानी या दूध का सेवन करना चाहिए। इससे कमजोरी दूर होकर पुरुषों में नपुंसकता धीरे धीरे खत्म होती है। 

ब्लडप्रेशर रखे कंट्रोल 

इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। साथ ही शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहने से दिल की बीमारियों से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

वजन घटाए

मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी इलायची फायदेमंद है। इसके लिए बस सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ 2 इलायची का सेवन करना है। इससे शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होकर बॉडी शेप में आती है। 

पाचन करे दुरुस्त 

कब्ज, एसिडिटी, अपच आदि पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए इलायची बेहद कारगर है। इसके लिए पानी में 2 इलायची उबाल कर सेवन करना चाहिए। इससे पाचन क्रिया तेज होकर पेट दर्द, कब्ज व इससे जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत रहती है। इसके अलावा उल्टी, दस्त आदि परेशानी दूर होकर हाजमा दुरुस्त रहता है। 

PunjabKesari

यूरिन इंफैक्शन से बचाव 

छोटी इलायची का सेवन करने से यूरिन इंफैक्शन की परेशानी से भी राहत मिलती है। 

माउथ फ्रेशनर की तरह करे काम

अक्सर कई लोगों के मुंह में बदबू आती है। ऐसे में इलायची का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण मुंह की बदबू दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए खाने के बाद या मुंह से बदबू आने में 1-2 इलायची खाएं। आप चाहे तो गुनगुने पानी में 2 इलायची उबाल कर इससे ब्रश के बाद कुल्ला भी कर सकते हैं। 
 

Related News