28 APRSUNDAY2024 2:15:09 PM
Nari

शरीर की कई तरह की प्राॅब्लम को चुटकियों में दूर करती है काली इलायची, जानें इसके फायदे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 10 Jul, 2021 12:27 PM
शरीर की कई तरह की प्राॅब्लम को चुटकियों में दूर करती है काली इलायची, जानें इसके फायदे

भारत के हर रसोई घर में मसाले के तौर पर काली इलायची जरूर इस्तेमाल की जाती है। काली इलायची केवल खाने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। बता दें, कि काली इलायची को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जानकारों के मुताबिक रोजाना काली इलायची को डाइट में शामिल करने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से मुक्त रख सकेंगे। आईए जानते हैं स्वास्थ्य के लिए काली इलायची कैसे लाभकारी है- 


PunjabKesari

 

गैस की समस्या को दूर करे-
काली इलायची पेट में मौजूद गैस की समस्या को दूर करने में काफी मददगार है। काली इलायची में कार्मिनेटिव नाम का गुण पाया जाता है जिससे भूख न लगने की समस्या भी दूर होती हैं। वहीं अगर आप अपनी डाइट में काली इलायची का सेवन करेंगे तो आप पेट फूलने जैसी समस्या से भी निजात पा सकेंगे।
 

दांतों के संक्रमण को करे दूर- 
काली इलायची शरीर में कई तरह से लाभकारी हैं। पेट की समस्यों के अलावा काली इलायची शरीर दांतों के संक्रमण, मसूड़ों के संक्रमण और मुंह की बदबू से राहत दिलाने में भी मदद करता हैं। 
 

PunjabKesari

एसिडिटी को करे दूर- 
अकसर ज्यादा आयली खाना खाने की वजह से एसिडिटी की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप काली इलायची को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। खाने में आप किसी भी तरह  काली इलायची को यूज कर सकते हैं। ऐसा करने पर भी आपकी एसिडिटी की समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

PunjabKesari

फेफड़े के रक्त संचार को सही करे- 
फेफड़े के रक्त संचार को ठीक करने के लिए काली इलायची बहुत ही फायदेमंद है। काली इलायची अस्थमा और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है। अगर आप भी सांस संबंधी समस्या से परेशान है तो काली इलायची को डाइट में शामिल कर सकते हैं। बतां दें कि काली इलायची बेहद गर्म होता है। यदि सर्दी-जुकाम होने पर इसका सेवन करेंगे तो जल्द ही इस समस्या से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

खूबसूरत त्वचा लिए बेहद फायदेमंद-
खूबसूरत त्वचा पाने के लिए काली इलायची बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और खनिज पोटैशियम आपके त्वचा के रक्त संचार को सुधार कर उसमें चमक बढ़ाने के साथ-साथ जवां भी रखता हैं।

Related News