26 JUNWEDNESDAY2019 11:50:04 PM
Nari

पथरी का दर्द हो या मुहांसे, ककड़ी खाने से ही मिलेंगे ये 14 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jun, 2019 09:33 AM
पथरी का दर्द हो या मुहांसे, ककड़ी खाने से ही मिलेंगे ये 14 फायदे

ककड़ी के फायदे: गर्मियों में लोग खीरे के साथ ककड़ी खाना भी खून पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग इसे सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। पानी से भरपूर ककड़ी का सेवन ना सिर्फ डिहाइड्रेशन से बचाता है बल्कि इससे मोटापा व शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और मैगनीशियम से भरपूर ककड़ी खूबसूरती बढ़ाने में भी बेहद फायदे हैं। चलिए आज हम आपको ककड़ी खाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद से आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

डिहाइड्रेशन

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है और ककड़ी इस समस्या से बचाने में बहुत कारगर है। दरअसल, ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और आप इस समस्या से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

भूख को करे कंट्रोल

अगर आपको बार-बार भूख या प्यास लगती हो तो आप ककड़ी जरूर खाएं। ककड़ी में काला नमक डालकर सुबह सलाद के रूप में खाएं। इससे पेट दिनभर भरा रहेगा और आपकी फूड क्रेविंग शांत रहेगी।

पाचन क्रिया को रखे दुरूस्त

आजकल ज्यादातर लोगों को कब्‍ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्‍ट्रिक से संबंधी समस्याएं रहती है। इससे राहत पाने के लिए रोजाना ककड़ी का सेवन करें। लगातार ककड़ी खान से कुछ ही दिनों में पाचन तंत्र मजबूत होने लगता है।

वेट लॉस के लिए जरूरी

ककड़ी में रफेज और पानी होता है इसलिए ये वेट लॉस के लिए परफेक्ट आहार है। इसके अलावा इसमें कैलोरी का मात्रा काफी कम होती है और इसमें सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) भी नहीं होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

शुगर लवल को कंट्रोल मे रखने के लिए रोजाना ककड़ी का सेवन करें। इसमें इन्‍सुलिन के लेवल को कंट्रोल की क्षमता होती है। यहीं कारण है लगातार ककड़ी खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

PunjabKesari

मस्तिष्क की गर्मी दूर भगाएं

गर्मियों के मौसम में कई बार दिमाग में गर्मी हो जाती है। इससे व्यक्ति चिड़चिड़ा, उदास होने लगती है। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज का ठंडाई के रूप में सेवन करें।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

यह पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत है, जो दिल के लिए बहुत जरूरी तत्व है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कम होता है और सोडियम के हानिकारक प्रभाव भी नियंत्रित होते हैं।

पथरी को निकाले बाहर

किडनी में पथरी की समस्या को भी खत्म करने में भी ककड़ी कारगर है। ककड़ी में मौजूद पानी शरीर किडनी से टॉक्सिन निकाल कर शरीर को डिटॉक्स करता है। इसके अलावा ककड़ी के बीजों को पीसकर पानी में मिलाकर खाने से पथरी बाहर निकल आती है।

PunjabKesari

कोलन कैंसर से बचाव

यह पेट में टॉक्सिन्स (जहरीले पदार्थ) को नष्ट करके कोलन कैंसर से बचाव करती हैं। इसके अलावा इससे अल्जाइमर का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

आंखों की जलन से छुटकारा

धूप के कारण आंखों में जलन हो रही है तो ककड़ी का रस को छानकर आंखों में डालें। इससे आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना ककड़ी का सेवन करने से दांत और मसूड़े मजबूत होते है।

मुहांसों से छुटकारा

इसका रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। होंठ, हाथ-पैर कम फटते हैं और आपकी त्वचा कोमल और हेल्दी नजर आती है। इसके अलावा ककड़ी का रस पीने से त्वचा डिटॉक्स होती है और चेहरे पर ग्लो आता है।

PunjabKesari

ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ककड़ी का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर रगड़ें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर होगी और चेहरे पर ग्लो बना रहेगा।

एंटी-एजिंग समस्याएं

इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे बी-कैरोटीन और ए-कैरोटीन, विटामिन सी, ए और ल्यूटिन होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते है। इसके लिए आप ककड़ी व खीरे के रस को मिलाकर नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं।

मजबूत बाल

इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। ककड़ी के जूस में गाजर और पालक का जूस मिलाकर पिएं। इससे बाल जल्दी बढ़ेंगे। इसके अलावा ककड़ी के रस से बालों को धोने से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad