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गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाएगी देसी ड्रिंक्स, इन 5 टिप्स को करें फॉलो

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2019 02:00 PM
गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाएगी देसी ड्रिंक्स, इन 5 टिप्स को करें फॉलो

तापमान बढ़ने के साथ-साथ शरीर का एनर्जी लेवल कम होता रहता है। ऐसा अक्सर शरीर में पानी की कमी की वजह से होता है। शरीर में पानी कम होने पर शरीर को तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है, जिससे उल्टी, हीट स्ट्रोक, फूड पॉिजनिंग, लू लगना, दस्त और बुखार जैसी परेशानियां हो जाती हैं। इन सब परेशानियों के चपेट में आने से बचने के लिए जरुरी है कि आप बढ़ती गर्मी में ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन करें। चलिए आज हम आपको बतातें हैं डॉक्टरों द्वारा मौसमी बीमारियों से बचने के लिए कुछ घरेलु उपाय...

बिना प्यास लगे पिएं पानी

बढ़ती गर्मी के कारण शरीर सबसे पहले अपनी नमी खोता है। आपको चाहिए कि बिना प्यास के भी थोड़े-थोड़े समय के बाद पानी पीते रहें। इससे आपका शरीर डीहाइड्रेट होने से बच जाएगा। 

छाछ और नारियल पानी 

सामान्य पानी के अतिरिक्त शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ती के लिए तरल पदार्थों का सेवन करना जरूरी है। ऐसे में आप चाहें तो दोपहर के वक्त छाछ, नारियल पानी औत ताजे फलों का सेवन करें। 

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कैफीनयुक्त ड्रिंक्स से बचें

कैफीनयुक्त ड्रिंक्स यानि कि चाय, कॉफी और कोल्डड्रिंकस लेने से बचें। इनकी जगह आप ग्रीन-टी या फिर लेमन-टी का सेवन कर सकते हैं। गर्मियों में ड्राइ-फ्रूट्स बिल्कुल नहीं खाने चाहिए। अधिक मसालेदार, गर्म और ज्यादा नमक वाले खाद्य पदार्थों, जंक फूड, फास्ट फूड खाने से बचे क्योंकि ये एसिडिटी और पेट की समस्या बढ़ाते हैं।

पानी से भरपूर फलों का सेवन

तरबूज, खरबूजा, मौसमी जैसे फलों का सेवन गर्मियों में रोजाना करना चाहिए। विटामिन-सी से भरपूर अंगूर, आम, खुमानी, आडू, लीची और  आलू बुखारा भी बहुत फायदेमंद रहता है। जितना हो सके इम्यून सिस्टम को बूस्ट अप करने वाले फलों का सेवन करें।  

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सलाद को कहे हां

फलों के अलावा ककड़ी, खीरा और टमाटर की सलाद बनाकर भी रोज सेवन करें। खीरा भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में समर्थ होता हैं। लंच और डिनर दोनों में सलाद को ऐड करें। बाजार के कटे हुए फल व सब्जियों का प्रयोग ना करें इन्हें फ्रेश काटकर ही खाएं।

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