26 APRFRIDAY2024 8:45:13 AM
Nari

Celebs Fitness: खास डाइट प्लान और वर्कआउट रुटीन से सपना ने घटाया वजन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 02 Aug, 2019 11:54 AM
Celebs Fitness: खास डाइट प्लान और वर्कआउट रुटीन से सपना ने घटाया वजन

बिगबॉस 11 की कंटेस्टेंट रह चुकी सपना चौधरी अपने एनर्जेटिक परफॉर्मेंस से लोगों का दिल जीत चुकी हैं। लोगों को न सिर्फ सपना का डांस पसंद हैं बल्कि उनकी फिटनेस भी खूब इंस्पायर्ड कर रही हैं। पिछले कुछ दिनों से सपना के मेकओवर की खबरें छाई हुई क्योंकि वो जल्द ही फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली हैं जिसके लिए वो अपना वजन भी कम कर रही हैं। पहले काफी समय में सपना ने अपना वजन कम किया जिसका खुलासा उन्होंने खुद किया। जी हां, एक इंटरव्यू में सपना चौधरी ने अपनी फिटनेस की कई बातें शेयर कीं। चलिए जानते हैं सपना खुद को फिट रखने के लिए क्या कुछ कर रही हैं। 

गुनगुने पानी से करती हैं शुरूआत

सपना चौधरी अपने दिन की शुरूआत नींबू पानी या सुगंधित ग्रीन टी से करती हैं। इसके अलावा पूरा दिन सिर्फ गुनगुना पानी ही पीती है और ठंड पानी अवॉइड करती है क्योंकि इससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता हैं। ग्रीन टी और लाइम वॉटर दोनों ही वजन घटाने में कारगर हैं।

डांसिंग और एक्सरसाइज है राज़

सपना खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए डांसिंग करती हैं जिससे उनका शौक भी पूरा हो जाता हैं और बॉडी भी फिट रहती हैं। यहां तक कि उन्हें एरोबिक्स करना भी पसंद है। फिर वो जिम जाकर वेट लिफ्टिंग, कॉर्डियो, पुशअप्‍स, साइक्लिंग, क्रंचेज और डंबल्‍स की मदद से एक्‍सरसाइज करती हैं।

PunjabKesari

योग भी करती हैं जरूर

उनका मानना है कि योग करने से बॉडी में लचीलापन आता है और बैलेंस में भी सुधार होता है। इसलिए वो रोजाना सूर्य नमस्‍कार और वृक्षासन करती हैं। इससे बॉडी और मन को शांति मिलती हैं।

PunjabKesari

लेती हैं बैलेंस्ड डाइट 

सपना न सिर्फ जिम में पसीना बहाती हैं बल्कि उनकी डाइट भी पूरी तरह से बदल चुकी है। सपना का कहना है कि वो फिट रहने के लिए बैलेंस्ड डाइट लेती हैं और बॉयल्ड चिकन, पनीर और खूब सारा नींबू पानी पीती हैं।सपना इसके साथ ही नारियल पानी, ऑरेंज या कीनू व फ्रूट जूस लेना पसंद करती हैं। 
 
ब्रेकफास्ट: सपना सुबह 9 बजे तक ब्रेकफास्ट कर लेती हैं। इसके लिए होल ग्रेन, मल्टी ग्रेन ब्रेड, अंकुरित अनाज और एग व्हाइट के अलावा पनीर और टोफू भी लेती हैं।

लंच: लंच में वो हरी सब्जियों को प्राथमिकता देती हैं। वह बॉयल्ड राजमा या लेग्यूम्स के साथ ग्रीन सैलेड खाती हैं। फाइबर और ग्रीन वेज के साथ उनका लंच प्रोटीन बेस होता है।

डिनर: सपना 7:30 के बाद बिल्कुल डिनर नहीं लेती। डिनर में ग्रिल्ड चिकन या बॉयल्ड चिकन के अलावा पनीर जैसे प्रोटीन डाइट ही लेती हैं।वेज में दाल और पनीर ही उनका डिनर होता है। इसके अलावा वो कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड्स रात के समय लेने से बचती हैं। अल्टरनेट डे पर उनका ये डाइट प्लान चेंज होता है।

स्नैक्स: ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच सपना 2 बार स्नैक्स भी लेती हैं क्योंकि वह हार्ड कार्डियो एक्सरसाइज करती है। ऐसे में वो डाइट में भूने चने, भूने बीज और नट्स खाती हैं। ये उन्हें एनर्जी भी देते हैं और प्रोटीन की कमी को पूरा भी करते हैं। 

Related News