29 APRMONDAY2024 11:00:39 AM
Nari

Ganesh Chaturthi: इस दिन आ रहे हैं गणेश जी, शुभ मुहूर्त में करें बप्पा का स्वागत

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Aug, 2022 05:44 PM
Ganesh Chaturthi: इस दिन आ रहे हैं गणेश जी, शुभ मुहूर्त में करें बप्पा का स्वागत

विघ्नहर्ता गणेश जी को हिंदू धर्म में बहुत ही मान्यता दी गई है। हर साल भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन गणेश चतुर्थी बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग बप्पा को 10 दिनों के लिए अपने घर में लेकर आते हैं। इन 10 दिनों में पूरे विधि-विधान के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है। इस बार गणेश चुतर्थी कब और किस शुभ मुहूर्त में मनाई जाएगी, आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त...

PunjabKesari

31 अगस्त को मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी

पंचागों के मुताबिक, भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी बहुत ही धूमधाम से मनाई जाती है। इस बार गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को मनाई जाएगी। ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, चतुर्थी तिथि 30 अगस्त को शाम 3 बजकर 33 मिनट पर शुरु होगी और अगले दिन यानी की 31 अगस्त को शाम 3 बजकर 22 मिनट पर खत्म हो जाएगी। उदयातिथि के अनुसार, जो लोग व्रत रखना चाहते हैं वह 31 अगस्त के दिन व्रत रख सकते हैं। 

PunjabKesari

इस दिन लाएं घर में गणेश 

कई लोग गणेश चतुर्थी पर 10 दिनों के लिए घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं। परंतु मान्यताओं के अनुसार, यह काम शुभ मुहूर्त में किया जाना चाहिए। पूजा का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 5 मिनट से लेकर 1 बजकर 38 मिनट तकक रहेगा। 31 अगस्त के दिन बहुत ही शुभ योग भी बन रहा है। इस दिन रवि योग बन रहा है। रवि योग सुबह 05 बजकर 58 मिनट पर शुरु होगा और रात 12 बजकर 12 मिनट तक रहेगा। किसी भी मंगल कार्य को करने के लिए रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। 

10 दिनों तक की जाती है गणपति पूजा 

गणेश चतुर्थी 31 अगस्त से शुरु हो रही है। इसी दिन से गणपति जी के महोत्सव की शुरुआत भी हो जाती है। गणपति जी का महोत्सव 10 दिनों तक चलता है। 10 दिनों के लिए लोग गणेश जी को अपने घर में लाते हैं और उनकी स्थापना करते हैं। 10 दिन पूरे मेहमानों की तरह गणेश जी की पूजा की जाती है। 

PunjabKesari
 


 

Related News