07 AUGFRIDAY2020 3:04:19 AM
Nari

कोविड-19: FSSAI ने जारी की फूड सेफ्टी गाइडलाइन, सही तरीके से धोएं फल-सब्जियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jul, 2020 01:02 PM
कोविड-19: FSSAI ने जारी की फूड सेफ्टी गाइडलाइन, सही तरीके से धोएं फल-सब्जियां

कोरोना वायरस भारत में भी तेजी से अपने पैर पसार रहा है। लाकडाउन खुलने की वजह से इसका खतरा ओर भी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में लोगों को ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) की तरफ के फल और सब्जियों के लेकर कुछ सेफ्टी टिप्स जारी किए गए हैं, ताकि आप इस वायरस के खतरे से बचे रहें। चलिए जानते हैं कोरोना से बचने के लिए फल व सब्जियों से जुड़ी किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

फलों व सब्जियों की सफाई

आप यह नहीं जानते कि फल व सब्जियां कहां से आ रही हैं और उन्हें किस किस ने छुआ है। ऐसे में जरूरी है कि आप फल व सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह धोएं। आप चाहें तो इन्हें धोने के लिए गर्म पानी का भी यूज कर सकते हैं।

PunjabKesari

फलों और सब्जियों को लेकर FSSAI की गाइडलाइन

. बाजार से लाई गई पैकेटबंद फल व सब्जियों को अलग रखें।
. फिर गर्म पानी में क्लोरीन की कुछ बूंदे डालकर उसमें फल व सब्जियों को डुबो दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से साफ कर लें।
. ध्यान रखें कि खाने की चीजों को धोने के लिए कीटाणुनाश्क, सैनेटाइजर या साबुन का यूज ना करें। इससे आप बीमार पड़ सकते हैं।
. अब सब्जियों को फ्रिज या बास्केट जहां भी आप चाहें स्टोर कर लें। ध्यान रहें कि इनका इस्तेमाल करें एक बार अच्छी तरह दो लें।

PunjabKesari

खरीदारी के बाद इन बातों का रखें ध्यान

1. FSSAI के अनुसार, जब भी खरीदारी के बाद घर वापिस आए तो सामान को कुछ देर के लिए दरवाजे पर छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि उस सामान में वायरस हो सकता है, जो आपको ही नहीं परिवार को भी खतरे में डाल सकता है। मगर, खाने की वस्तुओं को कार या गैरेज में छोड़ने की गलती ना करें।
2. घर वापिस आने के बाद अपने जूते-चप्पल भी बाहर ही उतारें क्योंकि उनमें भी वायरस हो सकता है।
3. अंदर आने और किसी भी सामान को छीने से पहले हाथ-मुंह धो लें और फिर घर में प्रवेश करें।
4. फल व सब्जियों को धोने के बाद सिंक या शेल्फ को भी बेकिंग सोडा से अच्छी तरह साफ करें।
5. बाजार के फ्रेश प्लास्टिक या कैरी बैग का ही यूज करें। इनमें रखें फल व सब्जियों को घर पर लाने के बाद कैरी बैग को फेंक दें। हो सके तो बैग घर से लेकर जाएं।

विनेगर में धोएं सब्जियां

फल-सब्जियों के कीटाणु को खत्म करने के लिए आप उसे सफेद विनेगर से भी धो सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में विनेगर मिलाएं और फिर उसमें सब्जियां या फल भिगो दें। 20 मिनट बाद उन्हें सादे पानी से अच्छी तरह  साफ कर लें। कुछ देर हवा में सुखाने के बाद उन्हें फ्रिज में स्टोर करें।

Related News