27 JUNMONDAY2022 2:55:10 AM
Nari

घर में Positive Vibes लाने के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 19 Jan, 2022 05:45 PM
घर में Positive Vibes लाने के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय

हर कोई चाहता हैं कि उसके घर में खुशियों का वास और परिवार में एकता हो। मगर घर में नकारात्मक ऊर्जा होने से शारीरिक, मानसिक व आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसे में इससे बचने व घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए आप वास्तु से जुड़े कुछ उपाय अपना सकती हैं। चलिए जानते हैं इन कारगर उपायों के बारे में...

घर की साफ-सफाई का रखें ध्यान

वास्तु अनुसार, घर की दीवारों पर सीलन व दरार होना अशुभ होता है। इसके अलावा कमरों में मिट्टी व मकड़ी के जाले लगने होना, टपकटा हुई नल भी नकारात्मक ऊर्जा फैलाने का काम करते हैं। ऐसे में नल खराब होने पर इसे तुरंत ठीक करवाएं। इसके साथ ही घर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

PunjabKesari

परिवार की मुस्कुराती हुई तस्वीरें

वास्तु अनुसार, घर के लिविंग रूम में परिवार की मुस्कुराती हुई तस्वीर लगानी चाहिए। इससे घर में पॉजिटिविटी फैलने के साथ रिश्तों में मजबूती आती है।

कच्चा समुद्री नमक रखें

घर के सभी कमरों में एक-एक कटोरी कच्चा समुद्री नमक रखें। इसके साथ ही इसे समय-समय पर बदलते रहे। इससे घर का वास्तुदोष ठीक होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही घर में मौजूद नेगेटिविटी दूर हो जाएगी।

हरे-भरे पौधे लगाएं

खराब व सूखे पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलाते हैं। इसके कारण घर में तनाव व कलह का माहौल बना रहता है। इसके विपरीत हरे-भरे पौधे घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ सकारात्मक ऊर्जा फैलाने का काम करते हैं। इसलिए घर में पॉजिटिविटी का संचार करने के लिए हरे व फलों वाले पौधे लगाएं। इसके साथ ही खराब व सूखे पौधों को बदल लें।

PunjabKesari

कपूर की गोली

अगर आपको खूब मेहनत करने पर भी मनचाहा फल नहीं मिल रहा या बनते-बनते काम बिगड़ रहे हो तो घर के किसी कोने में 2 कपूर की गोलियां रखें। इसके सूख जाने पर इसे बदलते रहे। इससे घर का वास्तु सही रहेगा।

विंड चाइम्स लगाएं

घर में वास्तुदोष होने से जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आप घर पर 6 या 8 छड़ों वाली विंड चाइम्स लगाएं। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी।

PunjabKesari

सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बंद करें

वास्तु अनुसार, घर में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण नकारात्मक ऊर्जा फैलाने का काम करते हैं। इसलिए आप रोजाना घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण और वाई-फाई बंद करके ही सोएं।

pc: freepik and pinterest

 

Related News