23 OCTFRIDAY2020 5:20:29 AM
Nari

Shardiya Navratri: नवरात्रि में जरूर करें ये काम बनी रहेगी सुख- समृद्धि

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Oct, 2020 11:15 AM
Shardiya Navratri: नवरात्रि में जरूर करें ये काम बनी रहेगी सुख- समृद्धि

नवरात्रि का त्यौहार भारत में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। पूरे नौ दिनों तक देवी दुर्गा के अलग- अलग रूपों की पूजा की जाती है। ऐसे में वास्तु से जुड़े कुछ काम करने से देवी मां को प्रसन्न कर घर पर सुख- समृद्धि व शांति भरा माहौल स्थापित किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं वास्तु से जुड़े उन उपायों के बारे में...

PunjabKesari

साफ- सफाई का रखें ध्यान 

देवी मां का घर पर स्वागत करने से पहले घर की अच्छे से साफ- सफाई करें। घर पर मौजूद बेकार और टूटा हुआ सामान छत या स्टोर रूम में रखने की जगह घर से बाहर निकाल फेंके। 

इस दिशा पर स्थापित करें मां दुर्गा की प्रतिमा

पूजाघर की उत्तर-पूर्व दिशा में मां दुर्गा की मूर्ति या तस्वीर की स्थापना करें। वास्तु के अनुसार, अगर देवी मां की मूर्ति की स्थापना चंदन की चौकी या पट पर हो तो बेहद शुभ होगा। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो। 

इस दिशा पर जलाएं अखंड ज्योत 

अगर आप इन पूरे नौ दिनों तक अखंड ज्योत जलाने वाले है तो उसे मंदिर की दक्षिण-पूर्व दिशा में ही जलाएं। साथ ही एक घड़े में पानी भर कर उसमें हल्दी, कुमकुम डालकर आम के पत्तों से सजाकर ऊपर श्रीफल यानी नारियल रखें। घड़े को लकड़ी के पटले पर हल्दी व कुमकुम से स्वास्तिक बना कर स्थापित करें। 

PunjabKesari

पूजाघर को फूलों से सजाएं

पूजाघर की साज- सजावट सुंदर, ताजे व लाल रंग के फूलों से करें। साथ ही फूलों को मुरझाने व सूखने पर उसे तुरंत वहां से हटा दें। नहीं तो इससे वास्तुदोष उत्पन्न हो सकता है। साथ ही अगर आप वहां पेंट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए सफेद, क्रीम, हल्का पीला या हरे रंग का प्रयोग करें। 

मुख्य द्वार पर बनाएं स्वास्तिक 

घर के मुख्य द्वार पर पूरे नौ दिन सुबह चूने व हल्दी को मिलाकर स्वास्तिक बनाएं। इससे सभी प्रकार के वास्तुदोष दूर हो घर सुख- समृद्धि व खुशियों से भरा रहेगा। 

PunjabKesari
 

Related News