02 MAYTHURSDAY2024 9:57:25 PM
Nari

शहनाज हुसैन से जानिए होली के दौरान बालों व स्किन की कैसे करें देखभाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Mar, 2021 01:21 PM
शहनाज हुसैन से जानिए होली के दौरान बालों व स्किन की कैसे करें देखभाल

होली का त्यौहार, खुशियों, मस्ती,रोमांच तथा उत्साह लेकर आता है। लेकिन रंगों के इस त्यौहार को हम सब लोग उत्साह से मनाने के साथ ही रंग खेलने से ज्यादा रंग छुड़ाने, त्वचा एवं बालों को हुए नुकसान को लेकर टेंशन में ज्यादा रहते हैं। क्योंकि "बुरा न मानो होली है" कहकर  रंग फेंकने वाले अल्हड़ युवक युवतियों की टोलियां पिचकारी ,गुब्बारें,डाई व गुलाल बाजार में बिकने वाले जिन रंगों का प्रयोग करते हैं। उनमें माइका ,लेड जैसे हानिकारक रसायनिक मिले होते हैं, जिससे बाल तथा त्वचा रूखी एवं बेजान हो जाती है। बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं तथा त्वचा में जलन एवं खुजली शुरू हो जाती है। आज के युग में बाजार में बिकने वाले रंगों  में हर्बल तथा प्राकृतिक उत्पाद नाममात्र ही होते हैं।

तो चलिए आज हम आपको ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के कुछ टिप्स बताते हैं। इसकी मदद से आप होली के दौरान बालों व स्किन की अच्छे से देखभाल कर सकती है।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाएं

होली का त्यौहार ज्यादातर खुले आसमान में खेला जाता है जिससे सूर्य की गर्मी से भी त्वचा पर विपरित प्रभाव पड़ता है। खुले आसमान में हानिकारक यू.वी.किरणों के साथ-साथ नमी की कमी की वजह से त्वचा के रंग में कालापन आ जाता है। होली खेलने के बाद त्वचा निर्जीव बन जाती है। होली के पावन त्यौहार में अपनी त्वचा की रक्षा के लिए होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का लेप कीजिए। यदि आपकी त्वचा पर फोडे़, फुंंसियां आदि है तो 20 एस.पी.एफ.से ज्यादा दर्ज की सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। ज्यादातर सनस्क्रीन में माइस्जाइजर होता है। यदि आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क हैं तो पहले सनस्क्रीन लगाने के बाद कुछ समय इंतजार करने के बाद ही त्वचा पर माइस्जाइजर का लेप करें। आप अपनी बाजू तथा सभी खुले अंगों पर माइस्जाइजर लोशन या क्रीम का उपयोग करें।

हेयर सीरम या कंडीशनर जरूरी

होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा।

आजकल बाजार में सनस्क्रीन सहित हेयर क्रीम आसानी से उपलब्ध हो जाती है। थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इसके लिए आप विशुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते है। इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।

PunjabKesari

ऐसे करें नाखूनों की देखभाल

होली के रंगों से बचने के लिए नाखूनों पर नेल ऑयल से मसाज करें। होली खेलने के बाद त्वचा तथा बालों पर जमें रंगों को हटाना काफी मुश्किल कार्य है। उसके लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार साफ जल से धोएं तथा इसके बाद कलींजिंग क्रीम या लोशन का लेप कर लें तथा कुछ समय बाद इसे गीले कॉटन वूल से धो डालें। आंखों के इर्द गिर्द के क्षेत्र को हल्के-हल्के साफ करना न भूलें। क्लींजिंग जैल से चेहरे पर जमें रंगों को धुलने तथा हटाने में काफी मदद मिलती है।

चेहरे की करें क्लींजिंग

अपना घरेलू क्लींजर बनाने के लिए 1/2 कप ठंडे दूध में तिल, जैतून, सूरजमूखी या कोई भी वनस्पति तेल मिला लीजिए। कॉटन वूल पैड को इस मिश्रण में डुबोकर त्वचा को साफ करने के लिए उपयोग करें। शरीर से रसायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाएंगे बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी। तिल के तेल की मालिश से सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में मदद मिलती है। नहाते समय शरीर को लूफ या वॉश कपड़े की मदद से स्क्रब कीजिए तथा नहाने के बाद शरीर तथा चेहरे पर माइस्जाइजर का उपयोग कीजिए। इससे शरीर में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी।

स्किन व बालों पर जलन व खुजली से बचाएंगे ये नुस्खे

यदि त्वचा में खुजली है तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें तथा इससे खुजली खत्म हो जाएगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली, लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते है तो आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई तथा इसके लिए आपको डॉक्टर से आवश्यक सलाह लेनी चाहिए। बालों को साफ करने के लिए बालों में फंसे सुखे रंगों तथा माईका को हटाने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोते रहिए। इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैंपू से धोएं तथा उंगलियों की मदद से इसे पूरे सिर पर फैला लें फिर पानी से अच्छी तरह धोएं। बालों की अंतिम धुलाई के लिए बियर प्रयोग किया जा सकता है। बीयर में नींबू का जूस मिलाकर शैंपू के बाद सिर पर डालें। इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें।

PunjabKesari

होली के अगले दिन करें ये काम

ऐसे करें स्किन की देखभाल

होली के अगले दिन 2 चम्मच शहद को 1/2 कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे, बाजू तथा सभी खुले अंगों पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगा रहने दें तथा बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे त्वचा से कालापन हट जाएगा तथा त्वचा मुलायम हो जाएगी। होली के अगले दिनों के दौरान अपनी त्वचा तथा बालों को पोषाहार तत्वों की पूर्ति करें।

ऐसे करें बालों की देखभाल

1 चम्मच शुद्ध नारियल तेल में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगा लीजिए। 1 तौलिए को गर्म पानी में भीगोकर निचोड़ दीजिए। फिर इसे सिर पर लपेटकर 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दीजिए। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं इससे सिर पर तेल को जमने में मदद मिलती है। 1 घंटे के बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए।

Related News