19 FEBTUESDAY2019 5:45:27 AM
Nari

Overnight Beauty: हेल्दी स्किन के लिए फॉलो करना ना भूलें ये 6 टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Jan, 2019 07:41 PM
Overnight Beauty: हेल्दी स्किन के लिए फॉलो करना ना भूलें ये 6 टिप्स

अक्सर हम दिनभर तो अपनी त्वचा की देखभाल सही तरह से नहीं कर पाते हैं और रात के समय शारीरिक थकान के चलते उसे अनदेखा करके सो जाते हैं। पर क्या आप जानते है कि  स्किन की केयर के लिए सोने से पहले का समय अच्छा रहता है। त्वचा की सही देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों पर अमल करना अच्छा रहता है क्योंकि इस वक्त आपकी स्किन धूल-मिट्टी और प्रदूषित हवा से दूर रहती है और साथ-साथ स्किन को अधिक पोषण भी मिलता है। तो आइए जानते हैं सोने से पहले क्या करें जिससे स्कीन की खूबसूरती बरकरार रहें-

 

साफ तकिया 

रात में सोते वक्त आपकी स्किन और तकिया पूरे समय एक -दुसरे से जुड़े रहते हैं। ऐसे में तकिये का साफ होना बहुत जरुरी है। वरना ये आपकी स्किन से जुड़ी समस्या को बढ़ा सकते हैं। हेल्दी स्किन के लिए सिल्क के तकिए का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है।

 

पानी

सोने से पहले अपने चेहरे को फेश वॉश या पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। यह आपके चेहरे की गंदगी को साफ करता है, 
साथ ही त्वचा को नमी भी देता है। इसके अलावा रूई में मॉइश्चराइजर लेकर भी अपने स्किन को साफ कर सकते हैं।

PunjabKesari

टोनर लगाएं

त्वचा को साफ करने के बाद टोनर जरूर लगाएं। यह स्किन की पोर्स को साफ करते हैं, साथ ही स्किन को हाईड्रेटेड भी रखते हैं। टोनर लगाने से पहले ध्यान रहे कि आपकी त्वचा पूरी तरह ड्राई हो। फ्रूट बेस्ड टोनर्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।

 

त्वचा को स्टीम दें

त्वचा को स्टीम देना एक बेहतर विकल्प होता है, लेकिन ध्यान रहे कि रोजाना ऐसा ना करें। स्टीम देते वक्त थोड़ी सावधानी जरूर बरतें।टोनर में एल्कोहल होता है जो त्वचा को रूखा कर देता है। इसलिए जब तक जरुरत ना हो, टोनर ना लगाएं।

 

आखों की क्रीम लगाना ना भूलें

महिलाओं को अक्सर आखों के नीचे कालेपन की समस्या रहती है इसलिए रात में सोने से पहले अंडर आइ क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। इससे अंडर आइ हिस्से पर ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं। 

PunjabKesari

वैसलीन का उपयोग

अगर आपकी स्कीन ड्राई हो गई है तो रात के समय वैसलीन लगाना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद रहेगा। इससे आपकी स्किन सोफ्ट हो जाएगी और स्कीन जल्दी रुखी भी नहीं होगी।


 

Related News

From The Web

ad